Cyclone Biparjoy : राजस्थान में बाढ़ में फंसे 39 लोगों को सुरक्षित निकाला

Last Updated 19 Jun 2023 05:33:24 PM IST

राजस्थान में जालोर जिले के भीनमाल कस्बे की ओड बस्ती में चक्रवात बिपरजॉय के कारण बाढ़ में फंसे 39 नागरिकों को एसडीआरएफ की टीम ने रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया है।


Cyclone Biparjoy : राजस्थान में फंसे 39 लोगों को सुरक्षित निकाला

कमांडेंट राजकुमार गुप्ता ने बताया कि एसडीआरएफ के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक आलोक कुमार वशिष्ठ व कमांडेंट राज कुमार गुप्ता के निर्देशानुसार टीम उपकरण लेकर मौके पर पहुंची और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने में मदद की।

उन्होंने कहा कि रविवार सुबह 10:50 बजे पुलिस कंट्रोल रूम जालौर व अन्य कार्यालयों से सूचना मिलने पर आपदा राहत एवं बचाव कार्य के लिए प्रभारी बचाव दल 10 जवानों की टीम व आपदा राहत सामग्री के साथ मौके पर रवाना किया गया। टीम कमांडर ने सुबह 11:20 बजे मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया।

बिपरजॉय तूफान के कारण शनिवार रात से सुबह तक हुई तेज बारिश से जालौर जिले के भीनमाल कस्बे में जसवंतपुरा रेलवे क्रासिंग के पास स्थित निंबली तालाब का पानी ओड बस्ती में घुस गया और पूरी बस्ती जलमग्न हो गई।

ओड बस्ती में करीब 40 लोग फंसे हुए थे, जिनमें ज्यादातर बच्चे और महिलाएं थीं। बस्ती तक पहुंचने के लिए टीम को 20 से 30 फीट गहरा और 300 मीटर लंबा तालाब पार करना पड़ा।

टीम कमांडर के निर्देश पर रेस्क्यू टीम के जवानों ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया। रेस्क्यू टीम मोटर बोट की मदद से ओवरफ्लो तालाब को पार कर बस्ती में पहुंची। टीम ने लाइफ जैकेट पहनकर बाढ़ क्षेत्र से फंसे लोगों को बाहर निकाला।

दोपहर 1 बजे तक एनडीआरएफ की टीम के साथ एसडीआरएफ की बचाव टीम ने मोटर बोट से कई चक्कर लगाए और ओड बस्ती में फंसे कुल 39 नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया, जिनमें 11 बच्चे, 20 महिलाएं और 8 पुरुष शामिल हैं।

आईएएनएस
जयपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment