Biparjoy के चलते राजस्थान में भारी बारिश से तबाही, कई क्षेत्रों में बाढ़ जैसे हालात

Last Updated 18 Jun 2023 12:14:54 PM IST

गंभीर चक्रवाती तूफान बिपरजॉय (Cyclone Biparjoy) के प्रभाव से पिछले 24 घंटों से लगातार बारिश हो रही है, ऐसे में राजस्थान के कई हिस्सों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं।


Biparjoy के चलते राजस्थान में भारी बारिश, कुछ जिलों में बाढ़ जैसे हालात

अधिकारियों ने कहा कि जालोर जिले के सांचौर में सुरवा बांध के शनिवार रात टूटने के बाद कई इलाके जलमग्न हो गए हैं, जिससे नर्मदा नदी का जल स्तर बढ़ गया है।

जालोर के जिला कलेक्टर निशांत जैन ने आईएएनएस से बात करते हुए पुष्टि की कि सुरवा बांध में एक छोटी सी दरार है, लेकिन स्थिति नियंत्रण में है।

बाड़मेर और सिरोही में पिछले 36 घंटे से हो रही बारिश से शहरों में पानी का सैलाब उमड़ता नजर आया। जालोर, सिरोही और बाड़मेर में रविवार सुबह भी बारिश का सिलसिला जारी रहा।

जालौर के अलावा सिरोही और बाड़मेर में बाढ़ का खतरा बढ़ता जा रहा है। यहां कई इलाकों में बाढ़ आ गई, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ ने लोगों का रेस्क्यू किया।

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने राजस्थान के जोधपुर, अजमेर और जयपुर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया है।

जोधपुर में शनिवार रात से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। यहां की कई प्रमुख सड़कों पर 2 से 3 फीट पानी भर गया है।

कई निचली बस्तियों में जल-जमाव हो गया है, लेकिन अभी तक किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। जोधपुर के महामंदिर रोड, परकोटा सिटी रोड और सोजतीगेट रोड पर कई फीट पानी जमा है।

माउंट आबू में पिछले 36 घंटों से रुक-रुक कर बारिश दर्ज की गई। यहां अब तक 335 मिमी बारिश रिकॉर्ड की जा चुकी है, जो सबसे ज्यादा है।

इसी तरह, जालौर के रानीवाड़ा में 245 मिमी, उसके बाद चितलवाना में 239 मिमी और बाड़मेर के चौहटन में 249 मिमी बारिश दर्ज की गई। इन जगहों के अलावा जालौर के सांचौर, जसवंतपुरा, बाड़मेर के सेड़वा, धनाऊ, धौरीमाणा में भी 4 से 6 इंच बारिश हुई है।

आईएएनएस
जयपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment