राजस्थान में 199 सीटों के लिए मतदान समाप्त

Last Updated 07 Dec 2018 09:36:33 AM IST

राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को वोट डाला गया। आज कुल दो सौ में से 199 विधानसभा सीटों पर चुनाव हुआ।

  • 10:45 : पायलट और गहलोत ने डाला वोट
  • 10:45 : वसुंधरा राजे ने झालरापाटन में किया अपने मताधिकार का इस्तेमाल
  • 10:44 : राजस्थान की 200 में से 199 विधानसभा सीटों पर डाले जा रहे हैं वोट



निर्वाचन विभाग के अनुसार राज्य की 200 में 199 सीटों के लिए मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ और अपराह्न तीन बजे तक 59.15 प्रतिशत मतदाता वोट डाल चुके थे।     

कई मतदान केंद्रों पर ईवीएम मशीनों के काम नहीं करने की खबरें भी आईं।

पुलिस अधिकारियों का कहना है कि चाकचौबंद सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शांतिपूर्ण रहा।

सुबह आठ बजे कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हुआ और शाम पांच बजे समाप्त हुआ।

वसुंधरा ने झालरापाटन, पायलट ने जयपुर में डाला वोट

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने आज झालावाड़ जिले की झालरापाटन और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जोधपुर और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट ने जयपुर में अपना वोट डाला।
राजे ने झालरापाटन में मतदान केन्द्र संख्या 31 ए पर अपना मत डाला। इस दौरान उन्होंने मीडिया से कहा कि इस बार भी चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की जीत तय है।

इस मौके गहलोत ने दावा करते हुए कहा कि कांग्रेस भारी बहुमत के साथ सरकार बनायेगी क्योंकि पिछले पांच साल में भाजपा सरकार के पास लोगों को बताने के लिए कुछ भी नहीं हैं। उन्होंने भाजपा सरकार पर आरोप लगाया कि पूर्ववर्ती कांग्रेस के समय की कुछ योजनाओं को बंद किया और विकास का कोई काम नहीं करने से लोगों में उसके प्रति भारी गुस्सा हैं।

इसी तरह पायलट ने जयपुर के किशनपोल विधानसभा क्षेत्र में जालूपुरा स्थित मतदान केन्द्र पर अपने मताधिकार का उपयोग किया। पायलट टोंक विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं।

इस मौके उन्होंने कहा कि रोजगार, किसान, गरीब आदि मुद्दों को लेकर मतदान होगा और उन्हें पूरी उम्मीद हैं कि कांग्रेस की सरकार बनेगी जो जनता की सरकार होगी।

इनके अलाव केन्द्रीय मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने जयपुर के वैशाली नगर में अपना मत डाला। इस मौके उन्होंने कहा कि मतदान की ताकत से ही देश में सुधार हुआ हैं और एक एक वोट की ताकत से गरीब को सुविधा मिली हैं। उन्होंने कहा कि आज पड़ने वाले हर वोट की बड़ी कीमत है।

इसी तरह पाली में केन्द्रीय मंत्री पी पी चौधरी तथा उदयपुर में राज्य के गृह मंत्री गुलाब चंद कटारिया और पूर्व केन्द्रीय मंत्री डॉ गिरिजा व्यास ने उदयपुर में अपने मतदान का उपयोग किया। इसी प्रकार कोटा में पूर्व सांसद इज्यराज सिंह ने लाईन में खड़े होकर अपना मत डाला।  

पहली बार वीवी पैट मशीनों का इस्तेमाल

इस चुनाव में पहली बार वीवी पैट मशीनों का उपयोग किया गया। मतदान के लिए 51 हजार 687 मतदान केन्द्र बनाये गये थे। इनमें 209 आदर्श मतदान केन्द्र थे।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार के अनुसार राज्य में कुल 13 हजार 382 संवेदनशील मतदान केन्द्र हैं, जिनमें से 4 हजार 982 मतदान केन्द्रों पर माइक्रो आब्जर्वर, तीन हजार 948 मतदान केन्द्रों पर विडियोग्राफर, तीन हजार 138 मतदान केन्द्रों पर वेबका¨स्टग और 7 हजार 791 मतदान केन्द्रों पर केन्द्रीय सुरक्षा बल (सीएपीएफ) की तैनाती की गई है।

उन्होंने बताया कि चुनाव के लिए राज्य में कुल 387 नाके और चैक पोस्ट लगाए गए हैं। इसके अलावा कुल एक लाख 44 हजार 941 पुलिस जाब्ता तैनात किया गया है, जिसमें 640 कंपनियां केन्द्रीय सुरक्षा बल की शामिल है।

200 में से 199 विधानसभा सीटों पर हुआ चुनाव

राज्य में 199 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए कुल चार करोड़ 74 लाख 37 हजार 761 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

उल्लेखनीय है कि अलवर जिले में एक विधानसभा क्षेत्र में बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी के निधन के कारण वहां चुनाव स्थगित कर देने से आज कुल दो सौ में से 199 विधानसभा सीटों पर चुनाव हुआ। 

 

भाषा/वार्ता
जयपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment