राजस्थान के जालोर में बाढ़ के हालात गंभीर, अब तक दो हजार लोगों को बचाया

Last Updated 29 Jul 2017 09:16:12 PM IST

राजस्थान के जालोर में बाढ़ के हालात गंभीर बने हुए है वहीं पाली, सिरोही और बाडमेर में भी बाढ़ के हालात में सुधार नहीं हो रहा है. प्रदेश में अब तक करीब दो हजार लोगों को बचाया जा चुका है.


सेना के जवान बाढ़ में फंसे लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाते हुए.

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने 'खराब मौसम' के बावजूद हेलीकाप्टर से बाढ़ प्रभावित पाली और सिरोही जिले का जायजा लेकर अधिकारियों को राहत एवं बचाव कार्य ओर तेजी से चलाने के निर्देश दिये है.

सेना ने कल रात जालोर जिले में पानी से घिरे एक छात्रावास से पांच सौ चालीस विद्याथियों और शिक्षकों को निकाल कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया.

अधिकारिक सूत्रों ने आज यह बताया कि  पाली जिले के जंवाई बांध से काफी मात्रा में पानी छोडे जाने और पाली सिरोही, बाडमेर में बारिश का दौर जारी रहने के कारण करीब साढे पांच सौ गांव जलमग्न हो गये है और कई मकान ध्वस्त हो गये है. जिला प्रशासन की ओर से चारों जिलों में राहत, बचाव कार्य तेजी से चलाया जा रहा है.

पाली जिले में जवाई  बांध में 59 फीट पानी भरा हुआ है और लगातार तेजी से पानी आने का सिलसिला जारी है. जवाई बांध से लगातार पानी छोडे जाने के कारण जालोर जिले के कई गांव जल मग्न हो गये है और मुख्य मार्गों से रास्ता पूरी तरह से कट गया है. प्रभावित लोगों को खाद्य सामग्री, दवाईयां पहुंचाने का काम जारी है.



अधिकारिक सूत्रों के अनुसार राजे ने पाली तथा सिरोही जिलों के कई बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लिया. मुख्यमंत्री बाढ प्रभावित जालोर जिले का भी जायजा लेना चाहती थी लेकिन पायलट ने मौसम खराब होने के कारण आगे जाने में असमर्थता व्यक्त कर दी . राजे ने बाद में सम्बधित अधिकारियों की बैठक बुलाकर लापरवाही नहीं बरतने ,प्रभावितों को हर संभव मदद पहुंचाने और मुख्यालय नहीं छोडने के निर्देश दिये है.

इधर मौसम विभाग के अनुसार चितौडगढ में129, रावतभाटा 104, माउंट आबू 101, भीलवाडा 65, अजमेर 54, डबोक 49,  और कोटा में 21 मिमी वर्षा हुई है. जयपुर
में शाम को हल्की बारिश होने से निचले इलाकों में पानी भर गया . बारिश के कारण जन जीवन  भी प्रभावित हुआ है.

इस बीच राजस्थान के जोधपुर मण्डल के समदडी-भीलडी रेलखण्ड पर और अहमदाबाद मण्डल के मालीयामीयानां स्टेशन पर भारी वर्षा के कारण इस मार्ग पर रेल यातायात बूरी तरह से प्रभावित हुआ है.

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment