हरियाणा की नायब सिंह सैनी सरकार में आठ मंत्रियों ने ली शपथ

Last Updated 20 Mar 2024 07:48:52 AM IST

हरियाणा की नायब सिंह सैनी सरकार में हफ्ते भर बाद एक बार फिर मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ। तब सीएम सैनी के साथ पांच कैबिनेट मंत्रियों ने शपथ ग्रहण की थी, जबकि मंगलवार को हरियाणा राजभवन में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कैबिनेट मंत्री के रूप में हिसार से विधायक एवं डॉ. कमल गुप्ता को मंत्री पद की शपथ दिलाई, जबकि सात अन्य विधायकों को राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार के तौर पर शपथ दिलवाई।


हरियाणा की नायब सिंह सैनी सरकार में आठ मंत्रियों ने ली शपथ

इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल समेत अन्य मंत्री, मंत्रियों के परिजन, विधायक और आला अफसरान शपथ ग्रहण समारोह के साक्षी बने। खास बात ये रही जिन सात विधायकों को आज राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार लगाया गया है वो पहली मर्तबा मंत्री बने हैं और उसमें भी दिलचस्प ये कि एक भी निर्दलीय विधायक को मंत्री पद से सुशोभित नहीं किया गया। वहीं पूर्व गृहमंत्री अनिल विज एक बार फिर मंत्रिमंडल विस्तार समेत शपथ ग्रहण समारोह से दूरी बनाए रहे।

मंत्रिमंडल विस्तार के नियत समय साढ़े चार बजे से 11 मिनट विलंब से शाम 4.41 बजे राज्यपाल दत्तात्रेय और मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने पुलिस बैंड की धुन के बीच समारोह स्थल में प्रवेश किया। शुरू में मंच पर स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता भी पहुंचे, लेकिन फिर वह नीचे पूर्व सीएम मनोहर लाल के साथ लगाई गई सीट पर विराजमान हुए।

हफ्ते भर पहले मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण समारोह संपन्न कराने वाले चीफ सेक्रेटरी संजीव कौशल की जगह मंगलवार को नए चीफ सेक्रेटरी टीवीएसएन प्रसाद ने जिम्मा संभाला और राज्यपाल की अनुमति से शपथ ग्रहण समारोह की कार्यवाही प्रारंभ की।

शाम 4.45 बजे कैबिनेट मंत्री के तौर पर डा.कमल गुप्ता का नाम पुकारा गया, जिन्होंने संस्कृत में मंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल ने भी मैं की बजाए अहम् कहा, जिस पर डा.गुप्ता ने अपना नाम लेते हुए शपथ ली। डा.कमल गुप्ता पूर्व में भी मनोहर सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे हैं। उन्होंने शपथ लेने के बाद राज्यपाल के पैर छूकर आशीर्वाद लिया।

फरीदाबाद के बड़खल से विधायक सीमा त्रिखा ने शाम 4.50 बजे राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार के तौर पर शपथ ली। फिर पानीपत ग्रामीण से विधायक महीपाल ढांडा का नाम पुकारा गया, जिस पर 4.55 बजे महिपाल ढांडा ने शपथ ली और दोनों हाथों से राज्यपाल के पांव छूकर आशीर्वाद लिया। शाम 4.59 बजे अंबाला शहर से विधायक असीम गोयल नन्यौला ने राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार के रूप में शपथ ली। वहीं शाम 5.03 बजे नांगल चौधरी से विधायक डॉक्टर अभय सिंह यादव ने राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार के रूप में शपथ ली। डा. यादव रिटार्यड आईएएस हैं और दूसरी बार विधायक बने हैं।

जिस समय उनका नाम पुकारा गया, समारोह स्थल पर मौजूद उनके परिजनों में खासी खुशी देखी गई। शाम 5.08 बजे कुरुक्षेत्र के थानेसर से विधायक सुभाष सुधा ने राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार के रूप में शपथ ली। सुधा सीएम नायब सिंह सैनी ही नहीं, पूर्व सीएम मनोहर लाल के भी अत्यंत घनिष्ठ मित्र माने जाते हैं। सुधा के साथ उनके पुत्र साहिल और दोनों पोतियों समेत भरे पूरे परिवार ने अश्रुपूरित नेत्रों से समारोह को निहारा।
 

समयलाइव डेस्क
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment