Manipur Assembly Election: मणिपुर चुनाव में 2 की मौत, कई घायल, दोपहर 2 बजे तक 68 फीसदी से अधिक मतदान

Last Updated 05 Mar 2022 08:05:38 AM IST

मणिपुर में 60 में से 22 सीटों पर भारी सुरक्षा के बीच चल रहे विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम दौर में शनिवार को दोपहर दो बजे तक 68 प्रतिशत से अधिक मतदान हुए। इस दौरान दो लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।


पुलिस ने कहा कि सेनापति जिले के करोंग में पुलिस फायरिंग में एक व्यक्ति की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया, जबकि थौबल जिले में एक भाजपा कार्यकर्ता ने दम तोड़ दिया।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि पुलिस को करोंग में उस समय गोलियां चलानी पड़ीं, जब कुछ लोगों ने मतदान केंद्र से ईवीएम छीनने की कोशिश की और मतदान कर्मियों की पिटाई की।

थौबल जिले में एक अन्य घटना में, कुछ भाजपा कार्यकर्ता शुक्रवार की देर रात एक कांग्रेस कार्यकर्ता के घर गए और एक विवाद के बाद, कांग्रेस कार्यकर्ता ने कथित तौर पर भाजपा कार्यकर्ताओं पर गोली चला दी, जिनमें से कुछ को अस्पताल ले जाया गया, जहां शनिवार को एक व्यक्ति ने दम तोड़ दिया।

चुनाव और पुलिस अधिकारियों ने बताया कि माओ, मोरेह और अन्य जगहों पर राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए, जिससे कुछ देर के लिए मतदान रुक गया।

राजनीतिक दल एक-दूसरे पर कई जगहों पर स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया में बाधा डालने का आरोप लगा रहे हैं। हालांकि इन घटनाओं के ब्योरे का इंतजार है।

छह चुनावी जिलों में सुबह सात बजे मतदान शुरू होने से पहले बड़ी संख्या में पुरुष, महिलाएं और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं की कतारें मतदान केंद्रों के सामने आये।

चुनाव अधिकारियों के अनुसार दोपहर दो बजे तक 68 फीसदी से अधिक मतदाताओं ने मतदान किया। 22 विधानसभा क्षेत्रों में जहां मतदान शाम चार बजे तक चलेगा। अधिकारियों के अनुसार, छह चुनावी जिलों - थौबल, जिरीबाम, चंदेल, उखरूल, सेनापति और तामेंगलोंग में दूसरे चरण में केंद्रीय अर्धसैनिक बल के 20,000 से अधिक जवानों को तैनात किया गया है।

जबकि थौबल जिला घाटी क्षेत्र में पड़ता है, अन्य पांच चुनावी जिले असम और नागालैंड की सीमा के साथ-साथ म्यांमार के पहाड़ी इलाकों में हैं, जिससे सुरक्षा बलों को अंतरराष्ट्रीय और अंतर-राज्यीय दोनों सीमाओं पर अधिकतम निगरानी रहती है। मणिपुर के मुख्य चुनाव अधिकारी राजेश अग्रवाल ने कहा कि चुनाव के लिए छह चुनावी जिलों के 1,247 मतदान केंद्रों पर 4,988 कर्मियों को तैनात किया गया है। उन्होंने कहा कि 4,28,679 महिलाओं और 31 ट्रांसजेंडर सहित कुल 8,38,730 मतदाता इसके लिए पात्र हैं। दो महिलाओं सहित 92 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करने के लिए दूसरे चरण में अपने मताधिकार का प्रयोग करें।

चुनाव अधिकारी ने कहा कि 92 उम्मीदवारों में से 17 का आपराधिक इतिहास रहा है।

आईएएनएस
इंफाल


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment