मुर्शिदाबाद बस दुर्घटना: बचाव अभियान जारी, मरने वालों की संख्या बढ़कर 41 हुई

Last Updated 30 Jan 2018 12:38:43 PM IST

मुर्शिदाबाद जिले में बस दुर्घटना में आज सुबह तलाश अभियान में पांच और शवों को निकाले जाने के बाद इस घटना में मरने वालों की संख्या बढकर 41 हो गयी.


मुर्शिदाबाद बस दुर्घटना: बचाव अभियान जारी

राज्य प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कुछ शव पानी के अंदर थे और अन्य पानी में तैर रहे थे. यात्री बस कल सुबह करीब छह बजे जिले के बालीरघाट इलाके में पुल की रेंलिंग में टकराकर गोगरा नहर में जा गिरी थी.

अधिकारी ने बताया कि बीती रात कम दृश्यता के चलते तलाश अभियान रोक दिया गया था और आज सुबह इसे फिर से शुरू किया गया. उन्होंने कहा, ‘‘तलाश अभियान तब तक जारी रहेगा जब तक हम आश्वस्त नहीं हो जायें कि अब और कोई शव बाकी नहीं है.’’

‘राष्ट्रीय आपदा मोर्चा बल’ एनडीआरएफी के गोताखोरों एवं राज्य आपदा प्रबंधन के कर्मियों द्वारा कल नौ घंटे के बचाव अभियान के बाद 36 शव बरामद किये गये और आठ घायलों को सुरक्षित निकाला गया.

उन्होंने कहा, ‘‘हमने अब तक 35 लोगों की पहचान कर ली है. छह अज्ञात व्यक्तियों के शवों को मुर्शिदाबाद मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के शवगृह में रखा गया है. हमें यात्रियों के परिजन से फोन आ रहे हैं.’’

मुर्शिदाबाद के जिला मजिस्ट्रेर्ट डीएमी पी उलागनाथन ने बताया, ‘‘बस में यात्रा कर रहे यात्रियों की कुल संख्या अभी ज्ञात नहीं है लेकिन यह 50 के करीब हो सकती है.’’ उन्होंने बताया कि बचाये गये लोगों का मुर्शिदाबाद अस्पताल में उपचार चल रहा है.

उलागनाथन ने बताया, ‘‘जिला मजिस्ट्रेट, पुलिस अधीक्षर्क एसपी सहित वरिष्ठ पुलिस अधिकारी स्थिति की निगरानी कर रहे हैं.’’




कुछ प्रत्यक्षदर्शियों ने दावा किया कि बस चलाते वक्त ड्राइवर के फोन पर बात कर रहा था. इस बारे में पूछे जाने पर डीएम ने कहा, ‘‘यह अब तक स्पष्ट नहीं है कि इसके पीछे क्या कारण था. लेकिन सुबह कोहरा बहुत था और दृश्यता बेहद कम थी. हमलोग मामले की जांच कर रहे हैं.’’

एक अन्य अधिकारी ने कहा कि हादसे के कारणों की जांच के लिये बस की फॉरेंसिक जांच की जायेगी. अधिकारी ने कहा, ‘‘फॉरेंसिक विशेषज्ञ यह जांच करेंगे कि इंजन में कोई समस्या थी या कोई तकनीकी खराबी थी.’’

बचाव अभियानों का जायजा लेने के लिये मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कल राज्य के परिवहन मंत्री सुवेंदु अधिकारी के साथ घटनास्थल पर जा कर राहत कायरें का जायजा लिया था. ममता बीती रात बहरामपुर में ही रुकी थीं. उन्होंने हादसे में मारे गए लोगों के परिवार वालों के लिये पांच-पांच लाख रुपये और गंभीर रूप से घायल लोगों के लिये एक-एक लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की.

उन्होंने यह भी घोषणा की कि अन्य घायलों को पचास-पचास हजार रुपये दिये जायेंगे.

उत्तर बंगाल राज्य परिवहन निगम एनबीएसटीसी की बस नदिया में शिकारपुर से जब मालदा जिला जा रही थी तभी सुबह करीब छह बजे दौलताबाद पुलिस थाना अंतर्गत बलीरघाट में यह हादसा हुआ.

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment