गुजरात चुनाव: दूसरे फेस में 93 सीटों पर वोटिंग, पीएम मोदी समेत कई वीआईपी ने डाले वोट

Last Updated 14 Dec 2017 10:01:40 AM IST

गुजरात विधानसभा के दूसरे एवं अंतिम चरण के तहत 14 जिलों की 93 सीटों के लिए आज मतदान हुआ. इन सीटों पर 851 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.


मोदी ने लाईन में लगकर डाला वोट

गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण में आज राज्य के उत्तर और मध्यवर्ती क्षेत्र के 14 जिलों की 93 सीटों पर कड़ी सुरक्षा के बीच हो रहे मतदान के दौरान 4 बजे तक औसतन 60 प्रतिशत से अधिक वोटिंग हुई है.

सुबह आठ बजे शुरू हुआ मतदान पहले धीमी गति से चला पर बाद में इसमें खासी तेजी आ गयी. आधिकारिक आंकड़े के अनुसार पहले दो घंटे में केवल 12.39 प्रतिशत मतदान हुआ था जो अगले दो घंटे यानी 12 बजे तक बढ़ कर  29.30 प्रतिशत और उसके बाद के दो घंटों यानी दो बज तक उछल कर 47.40 प्रतिशत हो गया .

उस समय तक साबरकांठा जिले में सर्वाधिक 56.38 तथा छोटा उदेपुर में सबसे कम 41.23  प्रतिशत मतदान हुआ था. अनाधिकारिक आंकड़ो के अनुसार शाम चार बजे तक 60 प्रतिशत से अधिक औसत मतदान हुआ है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण में आज शहर के राणिप इलाके के निशान विद्यालय बूथ पर मतदान किया.
      
भाजपा का गढ़ कहे जाने वाले साबरमती विधानसभा क्षेत्र के तहत इस बूथ पर मतदान के लिए मोदी महाराष्ट्र से यहां हवाई अड्डे पर आने के बाद दोपहर लगभग 12 बज कर दस मिनट पर सीधे निशान विद्यालय पहुंचे.

वह एक सामान्य मतदाता की तरह पांच मिनट तक कतार में खड़े रहे. बाहर उन्हें देखने के लिए सड़क किनारे तथा आसपास के मकानों की छतों पर जुटी हजारों लोगों की भीड़ मोदी मोदी के नारे लगाने लगी. वह कतार में अपने आगे खड़े मतदाताओं से बात करते रहे और बीच-बीच में हाथ हिला कर बाहर की भीड़ का अभिवादन भी करते रहे.

इस मौके पर निवर्तमान विधायक सह भाजपा प्रत्याशी अरविंद पटेल भी मौजूद थे. मोदी के पर्ची दिखाने और मतदाता सूची पर अपने नाम के सामने हस्ताक्षर करने पर एक महिला मतदानकर्मी ने उनकी ऊंगली में स्याही लगा दी और उन्होंने मतदान किया.
      
बाद में बाहर निकलने पर वह ऊंगली में लगी स्याही को दिखाते हुए भीड़ के बीच से गुजरते रहे. करीब पांच मिनट तक वह पैदल ही सड़क पर इसी अंदाज में चलते रहे. सुबह ट्विटर पर लोगों से बड़ी संख्या में मतदान की अपील करने वाले मोदी लोगों से उनकी तरह वोट डालने की मूक अपील करते रहे. ज्ञातव्य है कि उनके छोटी भाई पंकज मोदी के साथ रहने वाली उनकी 97 साल की मां हीराबा ने गांधीनगर उत्तर सीट पर सुबह ही मतदान किया था.

उधर कांग्रेस ने मोदी के मतदान के बाद सड़क पर चलने को लेकर उन पर आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज करायी है.

इसी बूथ पर 2014 में तत्कालीन मुख्यमंत्री के तौर पर उनके मतदान के बाद पत्रकारों से बातचीत और कुरते पर भाजपा का चुनाव चिन्ह लगाने को लेकर भी चुनाव आयोग ने आचार संहिता के उल्लंघन का मामला दर्ज कराया था.

इससे पहले कई स्थानों पर इवीएम में तकनीकी गड़बड़ी के चलते मतदान विलंब से शुरू हुआ और कुछ स्थानों पर लोगों ने स्थानीय मुद्दों को लेकर मतदान का बहिष्कार भी किया. पहले चरण की तुलना में सुबह आज अधिक ठंड होने के बावजूद मतदान शुरू होने के पहले से ही कई स्थानों पर मतदाताओं की लंबी कतारे दिख रही थी.

वडोदरा और आसपास के शहरों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में गड़बड़ी को लेकर निर्वाचन आयोग से कई शिकायतें की गईं. कई स्थानों पर ईवीएम में गड़बड़ी की वजह से मतदान प्रक्रिया बाधित हुई.

पुलिस के मुताबिक, बनासकांठा के धनेरा में छिटपुट हिंसा की खबरें हैं, जहां कुछ असामाजिक तत्वों ने एक निर्वाचन अधिकारी पर हमला किया.

सुबह जल्द मतदान करने वालो में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की 97 वर्षीय माता हीराबेन ने गांधीनगर में, पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन ने घाटलोडिया में तथा कांग्रेस के अल्पेश ठाकोर ने अहमदाबाद के एंदला में वोट डाले.

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली, गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल, गुजरात कांग्रेस इकाई के अध्यक्ष भारतसिंह सोलंकी और पाटीदार नेता हार्दिक पटेल सहित कई दिग्गज हस्तियों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

जेटली ने अहमदाबाद में वोट डाला, वहीं नितिन पटेल ने काडी क्षेत्र में वोट डाला. सोलंकी बरसाड में अपने पैतृक गांव में में वोट डालने पहुंचे, वहीं हार्दिक पटेल ने विरमगाम में वोट डाला.

शहरी क्षेत्रों के कई स्थानों में लोगों को स्वयं ही मतदान को लेकर जागरूकता फैलाते और आवासीय सोसाइटी के सदस्यों को वोट डालने का आग्रह करते देखा गया.

राज्य में नौ दिसंबर को हुए पहले चरण के मतदान के दौरान की तुलना में इस बार ठंड बढ़ गई है. पहले चरण के तहत 60 फीसदी से अधिक मतदान हुआ था. ऐसा माना जा रहा है कि जैसे-जैसे दिन बढ़ेगा, मतदान करने वालों की संख्या में इजाफा होगा.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राहुल गांधी के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई के साथ ही सत्तारूढ भाजपा और मुख्य विपक्षी कांग्रेस के लिए ‘करो या मरो की जंग’ और 2019 के लोकसभा चुनाव का ‘सेमीफाइनल’ तक करार दिये जा रहे गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण में आज राज्य के उत्तर और मध्यवर्ती क्षेत्र के 14 जिलों की 93 सीटों पर कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान सुबह आठ बजे शुरू हो गया.
          
मोदी स्वयं आज अहमदाबाद के राणिप क्षेत्र में निशान विद्यालय बूथ पर मतदान करेंगे जबकि पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी शाहपुर के हिंदी विद्यालय, वित्त मंत्री अरूण जेटली वेजलपुर तथा भाजपा अध्यक्ष अमित शाह नाराणपुरा में मतदान करेंगे.
          
जिन सीटों पर आज मतदान हो रहा है उनमें से 2012 के पिछले चुनाव में सत्तारूढ भाजपा ने 52, कांगेस ने 39 और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी तथा निर्दलीय ने एक एक सीट जीती थी. गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी बी बी स्वेन ने बताया कि दूसरे चरण के लिए लगभग दो लाख मतदानकर्मी तथा एक लाख से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किये गये हैं. मतदान  शाम पांच बजे तक होगा. इस दौरान भी पूरी तरह वीवीपैट युक्त इवीएम का इस्तेमाल हो रहा है.  

बनासकांठा, पाटण, सबरकांठा, मेहसाणा, गांधीनगर, अहमदाबाद, अरावली, महिसागर, पंचमहल, दाहोद, खेड़ा, आनंद, वडोदरा और छोटा उदयपुर जिलों में सुबह आठ बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू हो गई और यह शाम पांच बजे तक जारी रहेगी.

इस दौरान 14,523 स्थानों में कुल 25,575 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.



निर्वाचन आयोग ने चुनाव के लिए केद्रीय सशस्त्र पुलिसबल की कई कंपनियां, रैपिड एक्शन फोर्स की 12 कंपनियां और राज्य के रिजर्व पुलिसबल की 19 कंपनियों को तैनात किया है.

दूसरे चरण के मतदान के साथ ही पहले चरण के चार क्षेत्रों की कुल छह बूथ पर पुनर्मतदान भी हो रहा है. इन पर इवीएम में चुनाव के पहले जांच के लिए किये गये मॉक पॉल के आंकड़े को मिटाया नहीं गया था. इनमें से दो दो बूथ जामजोधरपुर और उना तथा एक एक निझर और उमरगांव विधानसभा क्षेत्र में हैं.  
             
पहले चरण में नौ दिसंबर को 89 सीटों पर हुए चुनाव में मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष जीतू वाघाणी समेत कुल 977 उम्मीदवार थे. इसके लिए 66.75 प्रतिशत मतदान हुआ था जो पिछली बार से 4 प्रतिशत कम था. पहले चरण की सीटों में से पिछली बार भाजपा को 63, कांग्रेस को 22, गुजरात परिवर्तन पार्टी को दो तथा राकांपा और जदयू को एक एक सीटे मिली थी. कुल मिला कर 182 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा ने 115, कांग्रेस ने 61, गुपपा और राकांपा को दो दो तथा जदयू और निर्दलीय को एक एक सीट मिली थी. इस बार मतगणना 18 दिसंबर को होगी. यहां सामान्य बहुमत का आंकड़ा 92 है.
              
विश्लेषकों का कहना है कि पिछले 22 साल से सत्तारूढ भाजपा के लिए 2019 के लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल कहे जा रहे इस चुनाव को जीतना सत्तारूढ़ दल के लिए बेहद जरूरी है. दूसरी ओर अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ रही कांग्रेस के नये अध्यक्ष राहुल गांधी को इसमें पार्टी की जीत से जबरदस्त लाभ और पार्टी के लिए संजीवनी मिल सकती है.
      
पहले चरण की तरह ही दूसरे चरण के प्रचार की कमान भी सत्तारूढ भाजपा के लिए स्वयं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तथा कांग्रेस के नामित अध्यक्ष राहुल गांधी ने खुद संभाल रखी थी. दूसरे चरण का प्रचार अभियान पहले से अधिक कड़वाहट वाला रहा. मोदी और गांधी ने एक दूसरे के खिलाफ कड़े जुबानी हमले किये. भाजपा और मोदी ने चुनाव में पाकिस्तान के हस्तक्षेप के प्रयास का आरोप भी लगाया.

 

वार्ता/आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment