दार्जिलिंग में 105 दिन के बंद के बाद स्थिति अब सामान्य, लोगों को मिली काफी राहत

Last Updated 27 Sep 2017 02:57:26 PM IST

गोरखा जन मुक्ति मोर्चा की ओर से पिछले 104 दिन से जारी बंद को वापस लेने के बाद यहां स्थिति सामान्य होने से लोगों को काफी राहत मिली है.


दार्जिलिंग में बंद के बाद स्थिति अब सामान्य (फाइल फोटो)

केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ  सिंह की ओर से दार्जिलिंग से जुड़े विभिन्न राजनीतिक और आर्थिक मामलों पर दो हफ्तों में एक त्रिपक्षीय वार्ता का आश्वासन मिलने के बाद जीजेएम सुप्रीमो बिमल गुरंग ने आज 105 वें दिन इस अनिश्चितकालीन हड़ताल को वापस ले लिया.
           
राज्य पुलिस की तरफ से जारी लुकआउट नोटिस के बाद गिरफ्तारी से बचने के लिए भूमिगत हुए श्री गुरंग ने रिकॉर्ड किए गए संदेश में आज सुबह छह बजे से अनिश्चितकालीन हड़ताल को समाप्त करने की घोषणा की.
       
पार्टी प्रवक्ता ज्योति रॉय ने बताया कि उनकी इस अपील के बाद हम सभी कोािपक्षीय बातचीत के लिए अनुकूल माहौल बनाने की दिशा में काम करना चाहिए.

सिंह ने केन्द्रीय गृह सचिव को अगले 14 दिन में केन्द्र,राज्य सरकार और जीजेएम के प्रतिनिधियों की एक त्रिपक्षीय बैठक बुलाने को कहा है.

केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कल गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) से दार्जिलिंग में पिछले 104 दिन से जारी अनिश्चितकालीन बंद वापस लेने की अपील की थी.        

उल्लेखनीय है कि जीजेएम ने 12 जून से दार्जिलिंग में अनिश्चितकालीन बंद की घोषणा की हुई है, जिसके कारण सामान्य जनजीवन काफी लंबे समय से प्रभावित है. बंद के दौरान हुई हिंसा में अब तक 11 लोगों की मौत हुई है.

सिंह ने कहा कि दार्जिलिंग में पिछले 104 दिन के दौरान जो कुछ भी हुआ उससे मुझे काफी पीड़ा हुई है. उन्होंने कहा कि  लोकतां में किसी भी समस्या के समाधान के लिए बातचीत ही एकमा विकल्प है. इस मामले को लेकर अब सबकी निगाहें केन्द्र सरकार की ओर से नयी दिल्ली में होने वाली त्रिपक्षीय वार्ता पर होंगी.
         
इसी बीच, पश्चिम बंगाल सरकार ने नवान्न में 16 अक्टूबर को सर्वदलीय बैठक बुलाए जाने की मांग की है. 

इससे पहले राज्य सरकार 29 अगस्त को नवान्न और 12 सितंबर को सिलीगुड़ी के उत्तरकन्या में ऐसी ही बैठकें बुला चुकी है.

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment