पीएम मोदी ने मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू को ईद की बधाई दी

Last Updated 10 Apr 2024 08:59:44 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ईद-उल-फितर के मौके पर मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू को हार्दिक शुभकामनाएं दीं।


पीएम मोदी ने मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू को ईद की बधाई दी

राष्ट्रपति मुइज्जू, द्वीप राष्ट्र की सत्तारूढ़ सरकार और मालदीव के लोगों को भेजे अपने संदेश में पीएम मोदी ने भारत और मालदीव द्वारा साझा किए गए सांस्कृतिक और सभ्यतागत संबंधों पर प्रकाश डाला।

माले में भारतीय उच्चायोग ने पीएम मोदी की ईद की शुभकामनाओं का विवरण देते हुए कहा : "प्रधानमंत्री ने आगे बताया कि जब हम पारंपरिक उत्साह के साथ ईद-उल-फितर मनाते हैं, तो दुनिया भर के लोगों को करुणा, भाईचारे और एकजुटता के मूल्यों की याद आती है, जो एक शांतिपूर्ण और समावेशी विश्‍व के निर्माण के लिए ये आवश्यक हैं, जिसकी हम सभी इच्छा रखते हैं।"

पिछले साल मुइज्जू के सत्ता में आने के बाद दोनों पड़ोसी देशों के बीच हालिया खटास के बावजूद भारत ने हाल ही में सद्भावना संकेत के रूप में मालदीव को चीनी, गेहूं, चावल, प्याज और अंडे सहित आवश्यक वस्तुओं के सीमित निर्यात की घोषणा की।

भारत ने घरेलू मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए इन खाद्य उत्पादों के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया था। हालांकि, इसने मित्र देशों की सख्त जरूरत में मदद के लिए इन वस्तुओं के सीमित निर्यात का प्रवधान रखा है।

भारत ने निर्माण सामग्री के रूप में उपयोग किए जाने वाले पत्थर और नदी की रेत के दस लाख टन तक निर्यात की भी अनुमति दी है।

मुइज्जू सरकार ने भारत से ऋण पुनर्भुगतान पर रियायतें मांगने की भी कोशिश की है, जो अपने बड़े पड़ोसी पर हिंद महासागर द्वीपसमूह की निर्भरता को दर्शाता है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment