Kejriwan in Tihar Jail : सीएम केजरीवाल को तिहाड़ जेल में कोर्ट से इन सुविधाओं की मिली अनुमति

Last Updated 02 Apr 2024 06:56:17 AM IST

दिल्ली की एक अदालत द्वारा 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेजे जाने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को सोमवार को तिहाड़ जेल लाया गया। केजरीवाल अपनी कोठरी में चौबीस घंटे सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रहेंगे। वह टीवी देख सकते हैं और किताबें पढ़ सकते हैं।


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

जेल नंबर दो में रहेंगे केजरीवाल :  एशिया की सबसे बड़ी जेल में बंद होने वाले पहले मौजूदा मुख्यमंत्री केजरीवाल को जेल नंबर 2 में रखा गया है। उनकी कोठरी में सीसीटीवी कैमरा लगा है। उन पर 24 घंटे नजर रखी जाएगी। अन्य कैदियों की तरह उनकी कोठरी और वार्ड में एक टीवी भी प्रदान किया गया है।

15 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया

केजरीवाल को 21 मार्च को ईडी ने आबकारी नीति से जुड़े धनशोधन मामले में गिरफ्तार किया था और वह 10 दिनों तक उसकी हिरासत में रहे। ईडी की हिरासत खत्म होने के बाद उन्हें विशेष न्यायाधीश कावेरी बावेजा की अदालत में पेश किया गया। ईडी ने उनकी 15 दिन की न्यायिक हिरासत का अनुरोध करते हुए कहा कि उन्होंने बिल्कुल भी सहयोग नहीं किया। अदालत ने ईडी की याचिका मंजूर कर ली। कोठरी में वह अकेले रह रहे हैं। अधिकारी ने कहा, केजरीवाल का ‘शुगर लेवल’ थोड़ा कम है और जेल चिकित्सकों की सलाह पर उन्हें दवाएं दी गई हैं।

सुबह नाश्ता, दोपहर व शाम को मिलेगा खाना

केजरीवाल के लिए चाय, खाना और टीवी देखने का समय अन्य कैदियों की तरह ही होगा। किसी भी कैदी के लिए सुबह की शुरुआत 7 से 8 बजे के बीच चाय, बिस्कुट और नाश्ते के साथ से होती है। दोपहर के भोजन में या तो चपाती या चावल के साथ दाल और एक सब्जी होती है। शाम 4 बजे फिर चाय दी जाती है। रात का खाना शाम 7 बजे तक परोसा जाता है जिसमें दाल, चावल, चपाती और सब्जी होती है।

शराब घोटाले में इसलिए फंसे केजरीवाल

घोटाले की पूरी साजिश में शामिल होने, आबकारी नीति बनाने, लागू करने, फायदा पहुंचाने, रिश्वत लेने और इससे अर्जित धन का उपयोग गोवा विधानसभा चुनाव में करने के हैं आरोप

ये छह लोग मिल सकेंगे

केजरीवाल ने छह लोगों की सूची दी है जिनसे वह नियमानुसार मिलना चाहेंगे। इनमें उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल, उनके बेटे और बेटी, उनके निजी सचिव बिभव कुमार और आप महासचिव (संगठन) संदीप पाठक शामिल हैं।

इन बातों की भी मिली अनुमति

राउज़ ऐवन्यू कोर्ट ने न्यायिक हिरासत के दौरान उन्हें अपना गद्दा, तकिया और रजाई लाने की भी इजाजत दे दी है। कोर्ट ने तिहाड़ जेल अधीक्षक को आदेश दिया कि अगर केजरीवाल का शुगर लेवल अचानक गिर जाए तो उन्हें ग्लूकोज, टॉफी, केला मुहैया कराया जाए। कोर्ट ने जेल अधिकारियों को केजरीवाल के शुगर स्तर की नियमित रूप से निगरानी करने का आदेश दिया गया है। कोर्ट ने उन्हें अपना चश्मा और धार्मिंक लॉकेट भी इस्तेमाल करने अनुमति दे दी है।

भाजपा की मंशा मेरे पति को जेल में रखने की : सुनीता

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने आरोप लगाया है कि भाजपा की मंशा मेरे पति में जेल में रखने की है। वह इस तरह के आरोप पहले भी लगा चुकी हैं। कोर्ट से बाहर निकलते समय उन्होंने कहा है कि ईडी 11 दिन पूछताछ कर चुकी है। अदालत ने उन्हें दोषी नहीं ठहराया है। फिर उन्हें जेल में क्यों रखा गया है।

समयलाइव डेस्क
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment