आम आदमी पार्टी बुधवार को करेगी गोवा में सीएम उम्मीदवार का ऐलान

Last Updated 18 Jan 2022 06:04:12 PM IST

आम आदमी पार्टी (आप) ने पंजाब के बाद अब गोवा विधानसभा चुनाव के लिए मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार घोषित करने का ऐलान कर दिया है। आप के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 19 जनवरी को गोवा के पणजी में एक प्रेसवार्ता कर पार्टी की ओर से गोवा के मुख्यमंत्री उम्मीदवार के नाम की घोषणा करेंगे।


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

आम आदमी पार्टी ने मंगलवार को पंजाब के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है।

इससे पहले सोमवार को ही केजरीवाल ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी से गोवा की जनता का नहीं, बल्कि बीजेपी को फायदा हो रहा है। कांग्रेस के 17 विधायकों में से 15 बीजेपी में चले गए। केजरीवाल ने कहा, "कांग्रेस इस बात की गारंटी देती है कि उसको मिला हर वोट बीजेपी के पास सुरक्षित ढंग से चला जाएगा। बीजेपी को वोट देने के लिए सुरक्षित रास्ता कांग्रेस से होकर जाता है।"

हाल ही में केजरीवाल ने राज्य में महिलाओं के लिए कई बड़े वादे किए थे। केजरीवाल ने 18 वर्ष से अधिक उम्र की प्रत्येक महिला को 1000 रुपये देने का वादा किया है। उन्होंने वादा किया कि यदि हमारी सरकार बनी तो गोवा में 24 घन्टे मुफ्त बिजली और पानी होगा। सड़कों को सुधारा जाएगा और सभी सरकारी स्कूलों में मुफ्त शिक्षा दी जाएगी। पर्यटन क्षेत्र को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप विकसित किया जाएगा।

अरविंद केजरीवाल की पार्टी गोवा में लगातार मेहनत कर रही है। हालांकि साल 2017 के विधानसभा चुनाव में आप का वहां खाता भी नहीं खुला था, लेकिन इस बार पार्टी किंगमेकर बनने की पूरी तैयारी कर रही है।

चुनाव आयोग के निर्देश के मुताबिक, गोवा में 14 फरवरी को वोट डाले जाएंगे, जबकि 10 मार्च को परिणामों की घोषणा होगी। गोवा में यूं तो दुनियाभर से पर्यटक आते हैं, लेकिन कोविड के ओमिक्रॉन वेरिएंट की वजह से विदेशी पर्यटक नदारद हैं। गोवा की अर्थव्यवस्था और बेरोजगारी का बढ़ता स्तर राज्य के लिए चिंता का विषय है। इसलिए विधानसभा चुनाव से पहले स्थानीय लोगों की ओर से गोवा में आयरन ओर माइनिंग दोबारा शुरू की मांग की जा रही है। कांग्रेस और आम आदमी पार्टी दोनों ने इसे चुनावी मुद्दा बनाया है।

गौरतलब है कि 40 सीटों वाली गोवा विधानसभा का कार्यकाल आगामी 15 मार्च को खत्म हो रहा है। उम्मीद लगाई जा रही है कि 15 मार्च तक राज्य में नई सरकार बन जाएगी। इस बार प्रदेश में कांग्रेस और बीजेपी के साथ-साथ ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और आम आदमी पार्टी भी पूरे दमखम के साथ चुनावी मैदान में हैं। हालांकि पिछले 10 साल से बीजेपी ही गोवा की सत्ता में है, जिसके चलते इस बार उसे सत्ता विरोधी लहर का भी सामना करना पड़ रहा है। पार्टी के पास राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री मनोहर पर्रिकर के मुकाबले कोई बड़ा चेहरा नहीं है।

साल 2017 में बीजेपी को गोवा में 13 सीटों पर जीत हासिल हुई थी जबकि आप का खाता भी नहीं खुला था और पिछले विधानसभा में सबसे अधिक 17 सीटों पर कांग्रेस को जीत मिली थी।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment