कोविड-19 टीकाकरण: दिल्ली में 81 केंद्रों से होगी शुरुआत, जानें कैसे और किस-किस दिन लगेगी वैक्सीन

Last Updated 14 Jan 2021 01:41:28 PM IST

दिल्ली में 16 जनवरी से कोरोनावायरस रोकने के लिए वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू कर दिया जाएगा। दिल्ली में प्रतिदिन करीब 8,100 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी।


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

दिल्ली को केंद्र सरकार से लगभग एक लाख 20 हजार हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीनेशन के लिए डोज मिल चुकी है। कोरोना वैक्सीन हफ्ते में केवल 4 दिन लगाई जाएगी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरूवार को कहा कि दिल्ली सरकार ने 16 जनवरी से कोरोना वायरस का टीका लगाए जाने की मुहिम की शुरुआत के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं और शहर में हर निर्धारित दिन पर 8,000 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाएगा।      

केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली सरकार को केंद्र से अब तक टीकों की 2.74 लाख खुराक मिल चुकी हैं, जो 1.2 लाख स्वास्थ्यकर्मियों के लिए पर्याप्त होंगी। उन्होंने बताया कि दिल्ली में कुल 2.4 लाख स्वास्थ्यकर्मी हैं तथा जल्द ही टीकों की और खुराक आने की उम्मीद है।      

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली को केंद्र सरकार से दो लाख 74 हजार वैक्सीन की डोज मिली है। प्रत्येक व्यक्ति को कोरोना वैक्सीन की दो डोज लगाई जानी है। टूट फूट व अन्य नुकसान को ध्यान में रखकर केंद्र सरकार ने 10 प्रतिशत अतिरिक्त वैक्सीन दी है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, दिल्ली में दो लाख 40 हजार हेल्थ केयर वर्कर्स ने कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए अपना पंजीकरण कराया है। फिलहाल केंद्र सरकार से मिली वैक्सीन एक लाख 20 हजार हेल्थ वर्कर्स को लगाई जा सकती है। उम्मीद है कि जल्द ही बाकी के हेल्थ वर्कर्स के लिए भी कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी।

केजरीवाल ने बताया कि टीकाकरण शनिवार को 81 केंद्रों में शुरू होगा और कुछ दिनों में केंद्रों की संख्या बढाकर 175 और फिर अंतत: 1,000 की जाएगी। उन्होंने बताया कि टीके सप्ताह के चार दिन- सोमवार, मंगलवार, गुरूवार और शनिवार को लगाए जाएंगे। टीके रविवार और सप्ताह के दो अन्य दिन नहीं लगाए जाएंगे।

दिल्ली में बुधवार और शुक्रवार को अन्य बीमारियों से बचने की वैक्सीन लगाई जाती है। दिल्ली सरकार के मुताबिक पहले से चले आ रहे इस वैक्सीनेशन कार्यक्रम को प्रभावित नहीं किया जाएगा। इसलिए इन 2 दिनों को कोरोना वैक्सीन लगाने के कार्यक्रम से अलग रखा गया है।

भाषा/आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment