दिल्ली के सभी जिले रेड जोन में, लॉकडाउन में नहीं दी जाएगी ढील: सत्येंद्र जैन

Last Updated 02 May 2020 01:45:11 PM IST

कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन के चार मई से शुरू होने वाले तीसरे चरण में दिल्ली में कोविड-19 संक्रमण के लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए कोई राहत नहीं मिलने वाली है और राजधानी के सभी जिले 'रेड जोन' में रखे गए हैं।


स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (फाइल फोटो)

सोमवार से लॉकडाउन का तीसरा चरण शुरू होगा जो 17 अप्रैल तक चलेगा। तीसरे चरण में देश को तीन जोन में बांटा गया है। जोन के हिसाब से लॉकडाउन में कुछ राहतें भी दी गई हैं, लेकिन दिल्ली रेड जोन में है इसलिए यहां कोई ढील नहीं मिलने वाली है, बल्कि और कड़ाई के पालन के निर्देश दिए गए हैं।

दिल्ली सरकार ने इस बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली के सभी जिले 17 मई तक रेड जोन में रहेंगे।

राष्ट्रीय राजधानी के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने मीडिया से कहा, "दिल्ली के सभी 11 जिलों में 10 से अधिक मामले हैं, इसलिए ये सभी रेड जोन के अंतर्गत आते हैं। रेड जोन को लेकर केंद्र सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन होगा।"

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अगले दो हफ्तों (4 मई से 17 मई तक) तक इन सभी इलाकों में किसी प्रकार की ढील नहीं देने का विचार किया गया है।

जैन ने कहा की दूसरे राज्यों से बातचीत की जा रही है, जिससे वहां के बाशिंदों को वापस भेजने का खाका तैयार कर स्पेश ट्रेनों का प्रबंध किया जाए। दिल्ली सरकार इसमें चिकित्सा सहायता मुहैया कराएगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राजस्थान के कोटा में पढ़ाई कर रहे दिल्ली के छात्रों की वापसी के लिए बसें भेजी जा चुकी हैं।

जैन ने कहा कि आजादपुर मंडी में 24 घंटे काम किया जा रहा है, जिससे कि वहां एक साथ ज्यादा लोग एकत्रित नहीं होने पाएं। एशिया की सबसे बड़ी फल और सब्जी मंडी में कोरोना के 16 मामले सामने आ चुके हैं और कई दुकानों को सील किया जा चुका है।

गौरतलब है कि एक दिन पहले ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश के सभी जिलों को कोरोना के असर के आधार पर रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में विभाजित किया है।

दिल्ली के सभी 11 जिलों दक्षिण-पूर्व, मध्य, उत्तर, दक्षिण, उत्तर-पूर्व, पश्चिम, शाहदरा, पूर्व, नई दिल्ली, उत्तर-पश्चिम, दक्षिण-पश्चिम में कन्टेंटमेंट जोन हैं और यहां कोविड-19 संक्रमण के मामले सामने आए हैं।

सभी जिलों में सबसे अधिक मामले दक्षिण-पूर्व दिल्ली से सामने आए हैं। साथ ही इस क्षेत्र में सबसे अधिक कन्टेंटमेंट जोन भी हैं। यहां कुल 1,571 मामले और वर्तमान में 20 एक्टिव कन्टेंटमेंट जोन हैं।

वहीं, उत्तर-पश्चिम में सबसे कम तीन कन्टेंटमेंट जोन हैं। मामलों की बात की जाए तो उत्तर-पूर्व और दक्षिण-पश्चिम में सबसे कम मामले देखने को मिले हैं। दोनों ही जिलों में संक्रमण से 66 लोग ग्रस्त हुए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में शनिवार सुबह तक कोविड-19 संक्रमण से संक्रमित हुए कुल लोगों की संख्या 3 हजार 738 रही। इनमें से 61 की मौत हो गई।

समयलाइव डेस्क/वार्ता/आईएएनएस
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment