जरूरत पड़ने पर ऑड-ईवन योजना का हो सकता है विस्तार : केजरीवाल

Last Updated 13 Nov 2019 04:10:03 PM IST

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि अगर वायु गुणवत्ता आगे बिगड़ती रही तो ऑड-ईवन (सम-विषम) योजना को आगे तक जारी रखा जा सकता है।


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल(फाइल फोटो)

 केजरीवाल ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि उन्हें लोगों के स्वास्थ्य के साथ-साथ वायु प्रदूषण के कारण दुनिया के सामने देश की छवि की भी चिंता है।

उन्होंने कहा, "जरूरत पड़ी तो हम ऑड-ईवन की अवधि बढ़ा सकते हैं।"

केजरीवाल ने कहा कि पिछले महीने जब जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल दिल्ली में थीं तब चारों तरफ धुंध था।

केजरीवाल ने कहा,"दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी है और अगर यहां इतना धुंध है, तो दुनिया में क्या संदेश जा रहा है। मर्केल जब यहां थीं तब चारों तरफ धुंध था। उससे क्या संदेश गया होगा?"

खेतों में पराली जलाए जाने और विपरीत मौसमी परिस्थितियों के कारण पिछले 15 दिनों में प्रदूषण स्तर तीसरी बार ‘आपात’ श्रेणी में पहुंचने की आशंका है। प्रदूषण के कारण दिल्ली-एनसीआर की हवा जहरीली हो चुकी है ।  

दिल्ली की वायु गुणवत्ता कुछ दिन बेहतर रहने के बाद मंगलवार सुबह एक बार फिर पड़ोसी राज्यों में जलाई जा रही पराली के कारण ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गई। तापमान में गिरावट और हवा की गति कम होने से भी प्रदूषण बढा।

सरकार की वायु गुणवत्ता निगरानी सेवा ‘सफर’ ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बुधवार को ‘बेहद गंभीर एवं आपात’ श्रेणी में पहुंच सकता है।

इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि जरूरत पड़ी तो  ऑड-ईवन योजना आगे बढायी जा सकती है। दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण को रोकने के लिए यहां चार नवंबर से 15 नवंबर तक ऑड-ईवन योजना लागू की है।

    
 

भाषा/ आईएएनएस
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment