अब ‘पीक आवर’ में महंगी होगी बिजली

Last Updated 10 Jan 2019 06:49:58 AM IST

सरकार बिजली के स्मार्ट मीटर के जरिए डायनेमिक मूल्य व्यवस्था लागू करने जा रही है जिसमें पीक आवर में उपभोक्ताओं को बिजली की ज्यादा कीमत देनी होगी।


‘पीक आवर’ में महंगी होगी बिजली

ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह ने यहां एक कार्यक्रम के दौरान कहा, ‘पीक आवर में बिजली की मांग बढ़ जाती है। इसलिए बिजली वितरण कंपनियों को ज्यादा कीमत पर बिजली खरीदनी पड़ती है। स्मार्ट मीटर के जरिये पीक आवर के दौरान उपभोक्ताओं की बिजली खपत रिकार्ड की जा सकेगी और उसके अनुसार उनसे चार्ज वसूला जाएगा।
श्री सिंह ने यहां एक कार्यक्रम में नई दिल्ली नगरपालिका परिषद को शत-प्रतिशत स्मार्ट मीटर वाली बिजली वितरण कंपनी का प्रमाणपत्र दिया और स्मार्ट मीटर को ग्राहकों के स्मार्टफोन से जोड़ने के लिए एक ऐप एनडीएमसी-311 लांच किया। इस ऐप की मदद से ग्राहक अपनी मासिक, दैनिक तथा प्रति घंटे की बिजली की खपत जान सकेंगे और उसका प्रबंधन कर सकेंगे। प्रीपेड स्मार्ट मीटर होने की स्थिति में वे यह भी देख सकेंगे कि उनके खाते में कितने पैसे शेष हैं।

श्री सिंह ने कहा कि अब ग्राहक अपने स्मार्ट फोन पर ही बिजली की खपत देख सकेंगे। पीक आवर के लिए बिजली की ज्यादा कीमत होने से उस दौरान खपत कम करने में मदद मिलेगी। इससे दिन के किसी एक समय में अचानक मांग बढ़ने की संभावना भी कम रह जाएगी। ग्राहक पीक आवर में बिजली बचाने और अन्य समय में ज्यादातर खर्च करने के लिए प्रोत्साहित होगा। उन्होंने कहा, ‘सरकार ने तीन साल में देश के सभी मीटरों को स्मार्ट मीटर में बदलने की योजना बनाई है।
हम ऊर्जा उपभोग की पूरी परिकल्पना बदल रहे हैं। अब वे दिन बीत गए जब मीटर रीडर घर-घर जाकर रीडिंग लेता था। हमें ऑटोमेशन की ओर बढ़ना है।’ श्री सिंह ने कहा कि देश के लगभग सभी घरों में बिजली कनेक्शन दिया जा चुका है।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment