सावधान: और जहरीली हुई राजधानी की हवा, घरों में रहने की सलाह

Last Updated 24 Dec 2018 01:11:29 PM IST

दिल्ली में लगातार तीसरे दिन सोमवार को भी प्रदूषण का स्तर ‘गंभीर’ बना हुआ है। अधिकारियों के मुताबिक, वायु की गति और अन्य मौसमी कारक प्रदूषक तत्वों के बिखराव के लिए ‘‘अत्याधिक प्रतिकूल’’ बने हुए हैं।


और जहरीली हो गई राजधानी की हवा

अधिकारियों ने लोगों को घर के बाहर की गतिविधियां कम से कम करने और निजी वाहनों के इस्तेमाल से बचने की सलाह दी है।      

एक ओर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के डेटा के मुताबिक, समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 445 के ‘गंभीर’ स्तर पर रहा वहीं केंद्र संचालित वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान प्रणाली (सफर) ने 477 का बढा हुआ एक्यूआई दर्शाया है।      ॉ

सीपीसीबी के मुताबिक, सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी के 32 इलाकों में वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ दर्ज की गई जबकि पांच इलाकों में यह बहुत खराब श्रेणी में रही।     

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में नोएडा में सबसे खराब 464 का एक्यूआई दर्ज किया गया। वहीं गाजियाबाद और फरीदाबाद में वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ दर्ज की गई।      

सीपीसीबी ने बताया कि यहां हवा में अतिसूक्ष्म कणों पीएम 2.5 का स्तर 369 रहा जबकि पीएम 10 का स्तर 533 दर्ज किया गया।     


भारतीय ऊष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईएमटी) के मुताबिक, हवा की गुणवत्ता में मंगलवार को सुधार हो सकता है लेकिन वह ‘बहुत खराब’ से ‘गंभीर’ की ऊपरी श्रेणी में बनी रहेगी।     

संस्थान ने कहा, ‘‘प्रदूषक तत्वों के बिखराव के लिए वायु की गति और वेंटिलेशन सूचकांक बेहद प्रतिकूल है।’’ इसने बताया कि सोमवार को वेंटिलेशन सूचकांक प्रति सेकेंड 4500 वर्ग मीटर रहा।      

सीपीसीबी नीत कार्य बल ने अधिकारियों को पहले से मौजूद उपायों को लागू करने के लिए कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं खासकर वाहनों एवं जैव ईंधनों से होने वाले उत्सर्जन को नियंत्रित करने के लिए।     

सफर ने एक स्वास्थ्य परामर्श में दिल्लीवासियों से साधारण मास्क पर निर्भर नहीं रहने को कहा है। एजेंसी ने सलाह दी है कि घर से कम से कम बाहर निकलें।  साथ ही खिड़कियों को बंद रखने और लकड़ी, मोमबत्ती या अगरबत्ती तक जलाने से बचने की सलाह दी है।      

इस परामर्श में लोगों से गीला पोछा लगाने और बाहरी गतिविधियों के लिए एन-95 मास्क या पी-100 रस्पिरेटर्स का इस्तेमाल करने को कहा गया है। 

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment