कौन है जो तिहाड़ में मुहैया करा रहा ऐशो आराम का सामान : सुप्रीम कोर्ट

Last Updated 23 Nov 2018 07:49:49 AM IST

हजारों फ्लैट खरीदरों की रकम हड़पने के आरोप में बंद यूनिटेक के चंद्रा बंधुओं की तिहाड़ जेल में अय्याशी पर सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से जवाब तलब किया है।


सुप्रीम कोर्ट

जेल में एलईडी टीवी, सोफा-सेट, कम्प्यूटर, प्रिंटर आदि प्रतिबंधित वस्तुएं पाई गई। दिल्ली के एक जज ने जेल का मुआयना किया तो संजय और अजय चंद्रा के ठाठ-बाट देखकर वह भी चकित रह गए। जज ने तिहाड़ जेल की महानिदेशक के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की सिफारिश की है।

जस्टिस मदन लोकुर, एस अब्दुल नजीर और दीपक गुप्ता की बेंच ने अखबारों की खबरों और जज की रिपोर्ट के आधार पर कहा कि जेलों में क्या समानांतर व्यवस्था चल रही है। अदालत ने केन्द्र सरकार से जानना चाहा कि इस मामले में क्या कार्रवाई की गई है। बेंच ने कहा कि चंद्रा बंधुओं और कुछ अन्य द्वारा विलासितापूर्ण जीवन शैली गुजारने के बारे में कैदियों से मिली शिकायत के बाद चार सितंबर को अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश ने जेल का निरीक्षण किया था। यह रिपोर्ट उपलब्ध है। अदालत ने केन्द्र सरकार के वकील से सवाल किया कि न्यायाधीश की रिपोर्ट कहती है कि यूनिटेक के अधिकारियों को तिहाड़ में सुविधाएं मिल रही हैं। क्या जेलों में समानांतर व्यवस्था है क्या जेलों में उन्हें विशेष अधिकार प्राप्त हैं। आप इसके बारे में क्या कर रहे हैं। बेंच ने कहा कि यह लोग टीवी का आनंद ले रहे हैं। ईश्वर जाने वे क्या क्या आनंद ले रहे हैं। वे सोफों पर बैठते हैं।

केंद्र की ओर से अतिरिक्त सॉलिसीटर जनरल अमन लेखी ने कहा कि ऐसे मामलों में कार्रवाई की जानी चाहिए। ऐसी घटनाओं से पूरी गंभीरता से निपटना चाहिए। लेकिन जब एएसजी ने यह कहा कि सुप्रीम कोर्ट विचाराधीन कैदियों के लिए तेजी से सुनवाई करने से संबंधित मुद्दे की सुनवाई कर रही है तो अदालत ने टिप्पणी की कि हम कुछ ऐसी चीज से रूबरू हो रहे हैं जो स्तबध करती है।  अदालत ने बिहार सहित कई राज्यों में मोबाइल फोन के इस्तेमाल के बारे में भी मीडिया की खबरों का जिक्र किया। यह मुद्दा उस समय उठा जब अदालत ने जेलों में खामियों के बारे में जून महीने में दो न्यायाधीशों की रिपोर्ट का जिक्र किया। सुप्रीम कोर्ट के दो न्यायाधीशों ने इस साल जून में फरीदाबाद जेल का भी मुआयना किया था और कारागार में व्याप्त खामियों का जिक्र किया था। दो में से एक जज रिटार्यड हो गए हैं।
 अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश ने दिल्ली हाई कोर्ट को सौंपी रिपोर्ट में तिहाड़ जेल में भ्रष्टाचार और अधिकारों के दुरुपयोग की बात कही है।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment