योग दिवस पर आतंकी हमले की आशंका

Last Updated 21 Jun 2017 04:23:59 AM IST

योग दिवस पर आतंकी हमले की आशंका देखते हुए राजधानी में चाक-चौबंद सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं.


योग दिवस पर आतंकी हमले की आशंका

योग स्थल के साथ एयरपोर्ट, मेट्रो, रेलवे स्टेशनों, भीड़-भाड़ वाले प्रमुख बाजारों समेत दिल्ली में प्रवेश के सभी बार्डरों पर अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है. प्रत्येक थाना क्षेत्रों में बेरिकेडिंग कर वाहनों की चेकिंग व योग दिवस समारोह स्थल के गश्त किए जाने के निर्देश दिए गए हैं. 

योग दिवस को लेकर मंगलवार को पुलिस मुख्यालय में पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक के नेतृत्व में उच्चस्तरीय मीटिंग हुई.  मीटिंग में समारोह को लेकर सुरक्षा तैयारियों की गहन समीक्षा की गई. दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि योग दिवस समारोह शांतिपूर्ण माहौल में मनाए जाने के लिए प्रत्येक स्थलों पर अर्धसैनिक बलों की तैनाती के अलावा दिल्ली पुलिस के कमांडो तथा स्थानीय पुलिस को भी सादे कपड़ों में सुरक्षा घेरे में शामिल किया गया है. दिल्ली पुलिस के अनुसार जहां पर वीआईपी का अधिक मूवमेंट होगा़, वहां पर सुरक्षा घेरा त्रिस्तरीय होगा. 

 

खुफिया अलर्ट : खुफिया एजेंसियों ने दिल्ली समेत यूपी, बिहार, हरियाणा और गुजरात के कई प्रमुख शहरों पर योग दिवस के दौरान आतंकी हमले की आशंका व्यक्त की है. इनमें से सबसे ज्यादा चौकसी लखनऊ में बरतने के निर्देश दिए गए हैं क्योंकि योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में इस बार वहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद रहेंगे. अलर्ट में दावा किया गया है कि आतंकी ‘लोन वुल्फ’ अटैक भी कर सकते हैं जबकि आतंकी दस्ते में आत्मघाती महिलाएं और पुरु ष दोनों शामिल हैं.

आतंकियों का लक्ष्य कश्मीर में सुरक्षा बलों की सख्त कार्रवाई का बदला लेना है इस वजह से वह योग दिवस पर पर्याप्त सुरक्षा के बीच भी गड़बड़ी फैला सकते हैं. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ‘लोन वुल्फ’ अटैक का मतलब ऐसा घातक हमला जिसे बिना टीम के अंजाम दिया जाता है जबकि इस तरह हमले के मॉड्यूल में अकेला ही आतंकी ऐसे हमले को अंजाम दे सकता है, जिसमें वह ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपना शिकार बना सके. दरअसल ‘लोन वुल्फ’ अटैक भेड़िए की तरह हमला करने की रणनीति है. इसमें छोटे हथियारों, चाकुओं, ग्रेनेड आदि का भी प्रयोग किया जाता है. 

 

समयलाइव डेस्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment