गर्मियों में इस बार ज्यादा मुश्किल नहीं होगी, पानी मिलेगा

Last Updated 06 May 2014 04:17:29 PM IST

महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के अधिकतर जलाशयों में इन गर्मियों के मौसम में पिछले साल के मुकाबले जलस्तर बेहतर रहेगा.


 उम्मीद है कि चिलचिलाती गर्मियों में इस बार ज्यादा मुश्किल नहीं होगी.अधिकारियों के अनुसार, आने वाले दो महीनों में कम से कम पीने के पानी की किल्लत नहीं होगी. तब तक मानसून भी आ जाएगा और सूखी धरती की तपिश कम होगी.
 
उन्होंने कहा कि विदर्भ क्षेत्र के नागपुर और अमरावती संभागों में स्थिति ज्यादा बेहतर है.
 
जलसंग्रह संबंधी आंकड़ों के अनुसार, नागपुर मंडल में 16 बड़े जलाशय हैं जिनमें जलस्तर कुल क्षमता का 53 प्रतिशत है वहीं अमरावती मंडल के जलाशयों में यह 46 प्रतिशत के आस-पास है. ये पिछले साल के क्रमश: 35 प्रतिशत और 29 प्रतिशत के मुकाबले बेहतर स्थिति में है.


 
नागपुर संभाग के बड़े छोटे सभी जलाशयों की भंडारण कुल क्षमता 38,910 लाख घनमीटर है जिसमें से 17,940 लाख घनमीटर पानी (कुल का 46 प्रतिशत) अभी मौज्रूद है. यह पिछले साल के 11,800 लाख घनमीटर पानी से कहीं ज्यादा अच्छी स्थिति है.
 
अमरावती संभाग की कुल क्षमता 29,140 लाख घनमीटर पानी में से इस बार 11,760 लाख घनमीटर (कुल का 40 प्रतिशत) अभी बचा है यह भी पिछले साल के 7,390 लाख घनमीटर (कुल का 25 प्रतिशत) के बदले अच्छी स्थिति है.
 
पिछले साल विदर्भ के बुल्ढाना जिले को सूखे का सामना करना पड़ा था और पीने का पानी टैंकरों के जरिये भेजा गया था. यह साल उनके लिए कुछ आरामदायक रहने वाला है.
 

 

 

 

 

 

 

 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment