किसान आंदोलन के दौरान मारे गये किसानों के परिजनों से मिले शिवराज, मुख्यमंत्री ने 1-1 करोड़ रूपये मुआवजे के कागजात सौंपे

Last Updated 14 Jun 2017 03:54:26 PM IST

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान किसान आंदोलन के दौरान मारे गये लोगों के परिजन को मिलने एवं सांत्वना देने के लिए आज मंदसौर पहुंचे और मृतकों के परिजन को एक-एक करोड़ रूपये मुआवजे से संबंधित कागजात दिये.


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (फाइल फोटो)

मध्य प्रदेश जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बताया, "राज्य शासन द्वारा किसान आंदोलन के दौरान छह जून को मंदसौर जिले के मृतक छह लोगों के लिये मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान से एक करोड़ रूपये प्रति व्यक्ति के मान से छह करोड़ रूपये की आथर्कि सहायता स्वीकृत कर दी गई है."

उन्होंने कहा कि यह सहायता राशि मंदसौर जिले के कलेक्टर के माध्यम से ई-पेमेंट द्वारा मृतकों के परिजन को भुगतान की जायेगी.

अधिकारी ने बताया कि कलेक्टर मंदसौर को राशि की स्वीकृति देने के साथ ही राशि हस्तांतरित कर शीघ्र सहायता राशि देने के निर्देश दिये गये हैं.

छह जून को किसान आंदोलन के उग्र होने के दौरान मंदसौर जिले के पिपलियामंडी में पुलिस फायरिंग में पांच किसानों की मौत हो गई थी.

इसके अलावा, मंदसौर जिले के बडवन गांव में 26 वर्षीय एक और किसान की मौत हुई थी. स्थानीय लोगों ने नौ जून को आरोप लगाया कि उसे पुलिस ने बुरी तरह से पीटा था, जिससे उसकी मौत हुई है.

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश के किसान अपनी उपज के वाजिब दाम सहित 20 मांगों को लेकर एक जून से 10 जून तक आंदोलन पर थे और इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने प्रदेश में हिंसा, आगजनी, तोडफोड एवं लूटपाट की कई घटनाएं की. इसके लिए प्रदेश सरकार ने कांग्रेस पर भोले-भाले किसानों को भडकाने का आरोप लगाया है.
     
आज सुबह किसान आंदोलन के दौरान मारे गये इन किसानों के परिजन को मिलने एवं सांत्वना देने के लिए मुख्यमंत्री चौहान आज विशेष विमान से मंदसौर पहुंचे. चौहान के साथ उनकी पत्नी साधना भी थी.

वहां पहुंचने के बाद चौहान जिले के बडवन गांव गये और छह जून को किसान आंदोलन के दौरान मारे गये किसान घनश्याम धाकड के पिता दुर्गालाल धाकड़ और मृतक की पत्नी रेखा बाई से मिले. मुख्यमत्री ने पीड़ित परिवार को सांत्वना देते हुए बताया कि उनके खाते में एक करोड़ रुपये की राशि पहुँचा दी गई है.

इससे पहले, भोपाल से मन्दसौर पहुँचने बाद मुख्यमंत्री मन्दसौर में जन-प्रतिनिधियों और वरिष्ठ अधिकारियों से भी मिले.



मुख्यमंत्री चौहान से नवलखा हवाई पट्टी पर सांसद सुधीर गुप्ता, विधायकगण जगदीश देवड़ा, यशपाल सिंह सिसोदिया, देवीलाल धाकड़ और बंशीलाल गुर्जर, जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष मदनलाल राठौर और जन-प्रतिनिधियों ने मुलाकात की.

मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजन को यह भी आश्वासन दिया कि इस गोलीकांड में जिस किसी ने भी उनके प्रियजनों की हत्या की है, उनके खिलाफ सख्त कारवाई की जाएगी.

बडवन गांव के बाद चौहान मंदसौर जिले के ग्राम लोध पहुँचकर मृतक किसान सत्यनाराण के पिता मांगीलाल से भेंट कर उन्हें सांत्वना दी और संवेदनाएँ व्यक्त की.
    
मुख्यमंत्री ने शोक संतप्त परिवार के मुखिया से कहा, "किसी प्रकार की चिंता न करें, मध्यप्रदेश सरकार पूरी तरह उनके साथ है."

मुख्यमंत्री को मांगीलाल ने बताया कि उसकी जमीन गिरवी रखी हुई है तो उन्होंने कहा कि चिंता न करे गिरवी रखी जमीन छुड़वा देंगे.

चौहान ने मांगीलाल को बताया, "सरकार ने मुआवजे के रूप में एक करोड़ रूपये स्वीकृत किये है. यह राशि उनके बैंक खाते में जमा हो जाएगी. परिवार में जो भी नौकरी लायक होगा, उसे सरकारी नौकरी दी जायेगी."

उन्होंने मांगीलाल से कहा कि कोई भी परेशानी आये, तो आप मेरे से मिल सकते हैं.

इनके अलावा, मुख्यमंत्री इस गोलीकांड में मारे गये अन्य किसानों के परिजन से भी आज भेंट करने के लिए पिपलियामंडी, बरखेडा पंथ, बुढा एवं चिलौंद पिपलिया गांव भी जाएंगे.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जिला प्रशासन ने मुख्यमंत्री के इस दौरे के लिए व्यापक सुरक्षा के इंतजाम किये हैं और विभिन्न स्थानों में पांच अस्थायी हेलीपैड भी बनाये हैं, ताकि वे बिना रोकटोक के मृतकों के परिजन से मिल सकें.

इसी बीच, मंदसौर में पुलिस फायरिंग में मारे गये किसानों के मामले में कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया आज से भोपाल में 72 घंटे के लिए टीटी नगर के दशहरा मैदान में सत्याग्रह पर बैठेंगे.

कांग्रेस के एक प्रवक्ता ने कहा कि इसकी तैयारी कर ली गई है और सिंधिया का सत्याग्रह आज शाम को शुरू होगा.
 
 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment