झारखंड को मिलेंगे दो नए एयरपोर्ट, इस साल से शुरू हो जाएंगी नियमित उड़ानें

Last Updated 15 Jun 2023 03:21:14 PM IST

झारखंड में दो नये एयरपोर्ट से इसी साल विमान सेवाएं शुरू हो जाएंगी। ये एयरपोर्ट दुमका और बोकारो में स्थित हैं।


भारत सरकार की योजना 'उड़ान' (उड़े देश का आम नागरिक) के तहत इन दोनों एयरपोर्ट पर रेगुलर एयर कनेक्टिविटी की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

बोकारो और दुमका एयरपोर्ट से उड़ान भरने के लिए दो विमानन कंपनियों एलायंस एयर और फ्लाइवीक को अनुमति दे दी गयी है। एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया, रांची, के डायरेक्टर केएल अग्रवाल ने बताया कि बोकारो एयरपोर्ट का काम तकरीबन पूरा कर लिया गया है।

बोकारो स्थित एयरपोर्ट को सेल ने विकसित किया है, लेकिन यहां से फिलहाल कॉमर्शियल उड़ानें नहीं हैं। यहां सेल ने कॉमर्शियल उड़ानों के लिए आवश्यक तमाम सुविधाएं उपलब्ध करा दी हैं। यहां एटीसी टावर, रनवे, फायर फीट, पैसेंजर लॉबी, मेन गेट सहित अन्य संरचनाओं का काप पूरा हो चुका है। बोकारो एयरपोर्ट से उड़ान के मार्ग में आनेवाली दिक्कतों को दूर करने के लिए हर माह बैठक होगी। बोकारो एयरपोर्ट से विमान सेवा शुरू करने के लिए एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया का एमओयू जनवरी में दोबारा हुआ था। इसके बाद से ही लाइसेंस की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी थी। लेकिन, पेड़ों की कटाई नहीं होने के कारण प्रक्रिया धीमी हो गयी थी। यहां राज्य सरकार को सुरक्षा समेत अन्य सुविधाएं मुहैया करानी है।

अग्रवाल ने बताया कि दुमका से भी वर्ष 2023 से ही विमान सेवा शुरू हो जायेगी। इसके लिए एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया प्रयासरत है। नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया आश्वस्त कर चुके हैं कि यहां से उड़ानें जल्द शुरू कर दी जाएंगी। फिलहाल, झारखंड में रांची और देवघर एयरपोर्ट से नियमित उड़ान सेवाएं उपलब्ध हैं। दो नए एयरपोर्ट से सेवाएं शुरू हो जाने से जहां झारखंड की एयर कनेक्टिविटी बेहतर होगी, वहीं आम लोगों को भी सहुलियत होगी।

आईएएनएस
रांची


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment