Dhanbad में अवैध खनन के दौरान धंसी कोयला खदान, तीन की मौत, कई जख्मी

Last Updated 09 Jun 2023 03:16:50 PM IST

धनबाद के झरिया कोयलांचल में बीसीसीएल (भारत कोकिंग कोल लि.) की एक कोयला खदान के धंस जाने से चोरी-छिपे कोयला निकाल रहे करीब डेढ़ दर्जन लोग दब गए। इनमें से तीन लोगों की मौत की सूचना है, जबकि जबकि 14-15 लोग घायल हो गए।


Dhanbad में अवैध खनन के दौरान धंसी कोयला खदान

यह हादसा भौरा नामक जगह पर स्थित खदान में आज अहले सुबह हुआ। इस खदान में देवप्रभा नामक आउटसोसिर्ंग कंपनी खनन करवाती है। बताया जा रहा है कि यहां हर रोज बड़ी संख्या में लोग अवैध खनन करके कोयला निकालते हैं। आज सुबह खदान की चाल (छत) अचानक चाल धंस गई, तो चीख-पुकार मच गई। इनमें से दो की मौके पर ही मौत हो गई।

एक अन्य व्यक्ति की बाद में मौत की खबर है। कोयले के मलबे के नीचे से आठ-दस लोग स्थानीय लोगों की मदद से बाहर निकाले गए। इनमें से कुछ घायलों का इलाज स्थानीय अस्पतालों में चल रहा है। इधर हादसे के बाद आक्रोशित लोगों ने मुआवजे की मांग को लेकर बीसीसीएल भौरा एरिया ऑफिस के सामने दोनों शवों को रखकर गेट जाम कर दिया और जमकर प्रदर्शन किया। स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया कि सीआईएसएफ व स्थानीय पुलिस की मिलीभगत से तस्कर कोयले का अवैध उत्खनन करा रहे थे।

मौके पर पहुंचे जोड़ापोखर थाना के इंस्पेक्टर विनोद उरांव ने बताया कि अवैध खनन में कई लोगों के दबे होने की सूचना मिली है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। उन्होंने कहा कि अवैध खनन के मुहाने की भराई कराई जा रही है।

आईएएनएस
धनबाद


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment