अयोध्या में भव्य राममंदिर के बाद मां जानकी की जन्मस्थली पुनौरा धाम को विकसित करने की मुहिम

Last Updated 27 Feb 2024 03:05:34 PM IST

अयोध्या में भव्य राम मंदिर के बाद अब मां जानकी की जन्मस्थली सीतामढ़ी के पुनौरा धाम में भव्य मंदिर बनाने और इस क्षेत्र को विकसित करने की मुहिम तेज हो गई है। इस मुहिम में सरकार के साथ आम लोग भी आगे आने लगे हैं।


मां जानकी की जन्मस्थली सीतामढ़ी के पुनौरा धाम में भव्य मंदिर

हाल ही में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सीतामढ़ी जिला के पुनौरा धाम मंदिर परिसर में करीब 72 करोड़ रुपये की लागत से होने वाले विकास कार्यों का शिलान्यास भी किया है। भाजपा कार्यसमिति के सदस्य प्रभात कुमार मिश्रा ने दावा किया कि अयोध्या की तर्ज पर बिहार के सीतामढ़ी में मां जानकी का भव्य मंदिर के निर्माण कराया जाएगा।

उन्होंने कहा कि जन सहयोग से मां जानकी का भव्य मंदिर का निर्माण कराया जाएगा तथा पुनौरा धाम का विकास होगा। इससे पर्यटको की संख्या भी बढ़ेगी और स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे।

सीतामढ़ी जिले के पुनौरा गांव में मां जानकी जन्मभूमि मंदिर है, जिसे पुनौरा धाम के नाम से भी जाना जाता है। पर्यटन विभाग द्वारा माता सीता के जन्मभूमि को आदर्श धार्मिक पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने की योजना है। इसमें पुनौरा धाम में विशाल द्वार, परिक्रमा पथ, सीता वाटिका, लव कुश वाटिका, मंडप और पार्किंग जैसी कई सुविधाएं तैयार की जाएंगी।

भाजपा नेता प्रभात कुमार मिश्रा राजनीति की चर्चा करते हुए कहते हैं कि सीतामढ़ी लोकसभा सीट 1999 में भाजपा के हिस्से नहीं आई थी, लेकिन इस बार सीतामढ़ी की आम जनता की आकांक्षा है कि इस सीट से भाजपा चुनाव लड़े। भाजपा कार्यकर्ता यहां तैयारी भी कर चुके हैं।

आईएएनएस
पटना


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment