PMCH के पहले चरण का कार्य पूरा, नीतीश कुमार ने किया उद्घाटन

Last Updated 27 Feb 2024 03:37:39 PM IST

देश के सबसे बड़े अस्पताल के रूप में विकसित किए जा रहे पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल (पीएमसीएच) के पुनर्विकास परियोजना के पहले चरण के तहत काम पूरा कर लिया गया है।


PMCH के पहले चरण का कार्य पूरा, नीतीश कुमार ने किया उद्घाटन

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को 903.57 करोड़ रुपए की लागत की पीएमसीएच के पुनर्विकास परियोजना के प्रथम चरण के अंतर्गत नवनिर्मित भवनों सहित बिहार की 214 परियोजनाओं का लोकार्पण और 17 परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री ने पीएमसीएच पुनर्विकास परियोजना फेज 1 के तहत 550 शैय्या के छात्रावास भवन का उद्घाटन किया। उन्होंने नवनिर्मित छात्रावास भवन का निरीक्षण किया और वहां की व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी ली।

मुख्यमंत्री इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान के इमरजेंसी वार्ड में भी गए। मुख्यमंत्री ने परिसर में ग्रीन जीआईएस ग्रिड उपकेंद्र का शिलान्यास किया। एक अधिकारी ने बताया कि पीएमसीएच के पुनर्विकास परियोजना के दूसरे चरण का निर्माण कार्य इस साल मार्च में प्रारंभ हो जाएगा। तीसरे चरण का निर्माण कार्य भी जल्द ही शुरू किया जाएगा ताकि पुनर्विकास परियोजना को तेजी से पूरा किया जा सके।

मुख्यमंत्री के निर्देश पर पीएमसीएच को 5,462 बेड का अस्पताल बनाया जा रहा है, जिसकी कुल लागत लगभग 5,540 करोड़ रुपये है। अस्पताल भवन की छत पर एयर एंबुलेंस के लिए हेलीपैड का प्रावधान किया गया है। इसे देश के सबसे बड़े अस्पताल के रूप में विकसित किया जा रहा है। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री सह स्वास्थ्य मंत्री सम्राट चौधरी, उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा, ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव, सांसद रविशंकर प्रसाद भी मौजूद रहे।

आईएएनएस
पटना


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment