तेजस्वी यादव के कंधे पर नीतीश कुमार का हाथ, उन्हें बच्चा कहने पर फिर शुरू राजनीति

Last Updated 22 Oct 2023 06:57:05 AM IST

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक ऐसे नेता हैं जिन्हें समझना आसान नहीं होता है। पिछले कुछ वर्षों से वह लगातार एक बात कहते आ रहे हैं कि बिहार का अगला नेतृत्व तेजस्वी यादव के हाथों में होगा।


Nitish Kumar and Tejaswi Yadav

शनिवार को भी एक बार उन्होंने पुरानी बात दोहराई। उन्होंने साफ-साफ कह दिया कि अब यह बच्चा ही बिहार को संभालेगा। इतना कहते ही एक बार फिर बयानबाजी का दौर शुरू हो गया। लेकिन नीतीश कुमार ठहरे राजनीति के मझे हुए खिलाड़ी, लिहाजा उन्होंने जो सगुफ़ा छोड़ा उसे समझने वाले समझ गए, और जो नहीं समझे हैं वो लोग अब कुछ न कुछ बोलना शुरू कर दिए हैं। जातिगत जनगणना कराकर वैसे भी इस समय नीतीश कुमार फ्रंट फुट पर बैटिंग कर रहे हैं।

बिहार की राजनीति में इसका असर देखने को जरूर मिलेगा। नीतीश कुमार ने पिछले साल कहा था कि जब बिहार में 2025 में अगला विधानसभा चुनाव होगा, तो राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के युवा नेता राज्य में सत्तारूढ़ महागठबंधन का "नेतृत्व" करेंगे। इससे जद (यू) में खलबली मच गई थी और संसदीय बोर्ड के प्रमुख उपेन्द्र कुशवाहा ने यह आरोप लगाते हुए इस्तीफा दे दिया था कि मुख्यमंत्री कुमार ने गठबंधन करते हुए अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वी एवं राजद प्रमुख लालू प्रसाद के साथ एक "सौदा" किया है। भाजपा नेताओं के साथ "व्यक्तिगत संबंध" संबंधी हालिया टिप्पणी के मद्देनजर उनके एक बार फिर से पलटी मारने को लेकर जब अटकलें लगने लगीं, तो कुमार ने इसका जोरदार खंडन किया।

तेजस्वी यादव की मौजूदगी में पत्रकारों से बात करते हुए कुमार ने उनके (यादव) कंधे पर हाथ रखा और कहा, "अब यह बच्चा मेरे लिए सब कुछ है।" यह इशारा राज्य के राजनीतिक हलकों में चर्चा का विषय बन गया। जब पत्रकारों ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह से इस बारे में प्रतिक्रिया मांगी तो उन्होंने कहा, "मुझे नहीं लगता कि मुख्यमंत्री ने जो कहा है, उसमें कोई आश्चर्य की बात है।" उन्होंने कहा, "कृपया याद रखें कि मुख्यमंत्री ने अतीत में यह स्पष्ट किया है कि वह चाहेंगे कि तेजस्वी अगले चुनावों में नेतृत्व करें। युवा नेता 2020 में पहले ही अपनी क्षमता साबित कर चुके हैं, जब उन्होंने प्रचार अभियान का नेतृत्व किया था और महागठबंधन जीत के काफी करीब पहुंच गया था।

उधर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की बिहार इकाई के अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने अपने आपको नीतीश कुमार से कई साल छोटा बताते हुए कहा कि उनके सामने वह भी  बच्चा ही हैं। इसलिए अगर वह तेजस्वी को बच्चा कहते हैं, तो कोई दिक्कत नहीं है। लेकिन जो लोग सोचते हैं कि यह उत्तराधिकार का संकेत है, उन्हें याद रखना चाहिए कि यह बिहार के लोगों को तय करना है। जनता ने अगली बार भाजपा सरकार चुनने का मन बना लिया है, क्योंकि लोग लालू और नीतीश को बहुत देख चुके हैं।’’

शंकर जी विश्वकर्मा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment