बिहार में महागठबंधन के उम्मीदवारों की घोषणा, देखें लिस्ट

Last Updated 29 Mar 2019 11:46:07 AM IST

बिहार में विपक्षी दलों के महागठबंधन ने सीट बंटवारे को लेकर आज घोषणा कर दी। राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि इस बार की लड़ाई संविधान बचाने की है, इसलिए जो गठबंधन हुआ है वह जनता के दिलों का गठबंधन है।


तेजस्वी यादव

राजद नेता और बिहार के पूर्व उम मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने घटक दल हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) के अध्यक्ष जीतन राम मांझी, विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) सुप्रीमो मुकेश सहनी और अन्य महागठबंधन के नेताओं की उपस्थिति में यहां आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि काफी दिनों से सब इंतजार कर रहे थे कि महागठबंधन के उम्मीदवार कौन होंगे। गठबंधन में बिखराब की खबरें फैलाई गई हैं लेकिन महागठबंधन अटूट है।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के खाते में 19 सीटें- भागलपुर, बाका, मधेपुरा, दरभंगा, वैशाली, गोपाल गंज, सीवान, महाराजगंज, सारण, हाजीपुर, बेगूसराय, पाटलिपुत्र, बक्सर, जहानाबाद, नवादा, झंझारपुर, अररिया, सीतामढ़ी, शिवहर आई हैं। वहीं कांग्रेस को नौ सीटों- किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, समस्तीपुर, मुंगेर, पटना साहिब, सासाराम, वाल्मीकिनगर और सुपोर से चुनाव लड़ेगी।

तेजस्वी यादव ने बताया कि रालोसपा को पांच- पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, उजियारपुर, कराकत और जमुई सीटें दी गई हैं।

उन्होंने कहा कि हम को तीन सीटें- नालंदा, औरंगाबाद और गया की लोकसभा सीटें और वीआईपी पार्टी के खाते में तीन सीटें- मधुबनी, मुजफ्फपुर और खगड़िया गई हैं।

जानें, कहां से कौन लड़ेगा चुनाव

तेजस्वी यादव ने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा करते हुये बताया कि राजद ने मधेपुरा से शरद यादव, दरभंगा से अब्दुलबारी सिद्दीकी, वैशाली से रघुवंश प्रसाद सिंह, गोपालगंज से सुरेंद्र राम उर्फ महंत जी, सीवान से हिना शहाब, महाराजगंज से रणधीर सिंह, सारण से चंद्रिका राय और हाजीपुर से शिवचंद्र राम को अपना उम्मीदवार बनाया है।

इसी तरह बेगूसराय से तनवीर हसन, पाटलीपुत्र से मीसा भारती, बक्सर से जगदानंद सिंह, जहानाबाद से सुरेंद्र यादव, नवादा से विभा देवी, झंझारपुर से गुलाब यादव, अररिया से सरफराज आलम, सीतामढ़ी से अजरुन राय, भागलपुर से शैलेष कुमार उर्फ बुलो मंडल और बांका से जयप्रकाश नारायण यादव राजद के प्रत्याशी बनाये गये हैं।

उन्होंने बताया कि राजद के खाते में गई शिवहर सीट से उम्मीदवार के नाम की घोषणा शीघ्र कर दी जाएगी जबकि राजद ने आरा सीट भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्‍सवादी-लेनिनवादी) के लिए छोड़ दी है।

राजद नेता बताया कि तालमेल के तहत कांग्रसे के खाते में गई नौ सीटों में से किशनगंज से मो. जावेद, कटिहार से तारिक अनवर, पूर्णिया से उदय सिंह उर्फ पप्पू सिंह, समस्तीपुर से अशोक राम, मुंगेर से नीलम देवी, सासाराम से मीरा कुमार और सुपौल से रंजीत रंजन उम्मीदवार बनाई गई हैं। उन्होंने बताया कि कांग्रेस पटना साहिब और वाल्मीकिनगर सीट से प्रत्याशियों के नाम की घोषणा शीघ्र कर देगी।

तेजस्वी यादव ने बताया कि रालोसपा की पांच सीटों पर भी उम्मीदवारों के नाम की घोषणा एक- दो दिन में कर दी जाएगी। वहीं, हम के खाते में गई नालंदा सीट से अशोक कुमार आजाद चंद्रवंशी, औरंगाबाद से उपेंद्र प्रसाद और गया से हम के अध्यक्ष जीतन राम मांझी चुनाव लड़ेंगे।

उन्होंने बताया कि महागठबंधन के एक अन्य घटक विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) ने मुजफ्फरपुर से डॉ. राजभूषण चौधरी निषाद्, खगड़यिा से वीआईपी के अध्यक्ष मुकेश सहनी को अपना उम्मीदवार बनाया है। उन्होंने बताया कि वीआईपी शीघ्र ही मधुबनी सीट से अपने प्रत्याशी के नाम की घोषणा कर देगी।

महागठबंधन के संवाददाता सम्मेलन में कांग्रेस और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) के कोई बड़े नेता उपस्थित नहीं थे। इस संबंध में तेजस्वी यादव ने बताया कि कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा और अन्य नेता दिल्ली में हैं जबकि रालोसपा अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा किसी केस के सिलसिले में पटना से बाहर रहने के कारण संवाददाता सम्मेलन में उपस्थित नहीं हो सके।

देखें पूरी लिस्ट

समयलाइव डेस्क/वार्ता
नयी दिल्ली/पटना


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment