बिहार देश का सभ्यता द्वार, फिर से ज्ञान की भूमि बने : नीतीश

Last Updated 30 Oct 2018 06:39:06 AM IST

जब तक हमारी युवा पीढ़ी शिक्षित नहीं होगी, विकास का फल नहीं दिखेगा। हमारा सपना है कि बिहार फिर से ज्ञान की भूमि बने और हम अपने उस पुराने अतीत के गौरव को प्राप्त करें।


पूर्णिया विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन का उद्घाटन करते मुख्यमंत्री नीतीश कुमार।

समाज मे आपसी सौहार्द, भाईचारा और प्रेम का माहौल कायम रहेगा तो बिहार बहुत आगे बढ़ेगा। अगर आपस में झगड़ा या विवाद होगा तो विकास कार्यों का फायदा नहीं मिलेगा।  बिहार देश का सभ्यता द्वार है और कई मामलों में मानव जाति का भी। ये बातें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को पूर्णिया विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन, बास्केट बॉल, सिंथेटिक कोर्ट, सेमिनार हल, बैडमिंटन कोर्ट के लोकार्पण के साथ ही विश्वविद्यालय परिसर की चहारदीवारी एवं सौंदर्यीकरण कार्य का शुभारंभ शिलापट्ट का अनावरण करने के बाद कहीं।  समारोह में शामिल लोगों का आह्वान करते हुए मुख्यमंत्री ने लोगों को हाथ उठाकर संकल्प दिलाते हुए कहा कि अतीत के गौरव को पुन: हासिल करने के लिए समाज में प्रेम का माहौल कायम करने में अपने दायित्वों का निर्वहन करेंगे। उन्होंने कहा कि युवाओं की इसमें अहम भूमिका है। मुख्यमंत्री ने गांधी जी द्वारा बताए गए 7 सामाजिक पापों में से 2 की चर्चा भी की। सिद्धांत के बिना राजनीति और काम के बिना धन का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि राजनीति कीजिए तो उसमें सिद्धांत का हर हाल में ख्याल रखिए। 

उन्होंने कहा कि  हमलोगों ने पूर्णिया, मुंगेर और पाटलिपुत्र तीन नए विश्वविद्यालयों का सृजन करने का निर्णय लिया, जिसमें पाटलिपुत्रा और पूर्णिया विश्वविद्यालय का उद्घाटन हो चुका है। हम चाहेंगे कि हमारे शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव  आरके महाजन मुंगेर विश्वविद्यालय के उद्घाटन की तारीख भी जल्द तय करें।  पूर्णिया विश्वविद्यालय के कुलपति शैक्षिणक व्यवस्था के साथ ही अन्य गतिविधियों के लिए जो पहल कर रहे हैं, वह सराहनीय है। मैं इसके लिए उन्हें बधाई देता हूं। हमारी इच्छा है कि पूर्णिया विश्वविद्यालय जितनी जल्दी संभव हो अपने कैम्पस में आ जाए। इसके लिए बुनियादी काम प्रारम्भ हो चुका है।  पूर्णिया विश्वविद्यालय के लिए 37 एकड़ जमीन हस्तांतरित कर दी गई है। इसके अलावा जमीन की और आवश्यकता पड़ेगी तो इसकी व्यवस्था की जाएगी। हम चाहते हैं कि पूर्णिया एक आदर्श विश्वविद्यालय बने, इसके लिए जिन संसाधनों और जितनी धनराशि की जरूरत पड़ेगी, राज्य सरकार मुहैया कराएगी।
पूर्णिया विश्वविद्यालय का कार्य पूर्णरूपेण शुरू हो जाए, इसके लिए राज्य सरकार हरसंभव सहायता देने के लिए तैयार है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के लिए जमीन की मांग पूर्णिया कमिशनरी में की गई थी, जिसे उपलब्ध कराया गया। पूर्व राष्ट्रपति  एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर एग्रीकल्चर कॉलेज खोला जा रहा है। पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के अंतर्गत फिशरीज महाविद्यालय की स्थापना किशनगंज में की जा रही है। पूर्णिया मेडिकल सेंटर रहा है और यहां मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए टेंडर भी हो चुका है। जब तक हमारी युवा पीढ़ी शिक्षित नहीं होगी, विकास का फल नहीं दिखेगा। न्याय के साथ विकास के प्रति हमारी प्रतिबद्धता है। हर तबके और हर इलाके का विकास हो, इसके लिए हमारी योजनाएं यूनिवर्सल होती हैं ताकि विकास का लाभ हर व्यक्ति तक पहुंचे। जब हमने कार्यभार संभाला तो एक सव्रे कराया। इसमें पता चला कि 12.5 प्रतिशत बच्चे स्कूलों से बाहर हैं, जिसके बाद तालिमी मरकज, टोला सेवक एवं शिक्षा स्वयंसेवकों की मदद से बच्चों को स्कूलों तक पहुंचाया गया और अब 1 प्रतिशत से भी कम बच्चे स्कूलों से बाहर हैं। उन्होंने कहा कि 5वीं के बाद लड़कियां स्कूल कम जाती थीं, जिसे देखते हुए कक्षा एक से दस तक लड़के और लड़कियों दोनों के लिए पोशाक योजना की शुरुआत की गई। लड़कियों को 12वीं कक्षा तक पोशाक उपलब्ध कराई जा रही है। प्रत्येक पंचायत में एक उच्च विद्यालय खोलने का फैसला लिया गया और अब तक 1200 से अधिक को मंजूरी दे दी गई है। पोशाक योजना के बाद साइकिल योजना की शुरुआत की गई। दस साल के अंदर बिहार की आबादी में 24 से 25 प्रतिशत की वृद्धि होती थी और एक अध्ययन में यह पाया गया कि अगर 10वीं पास शादीशुदा महिला है तो उस परिवार का प्रजनन दर 2 प्रतिशत है और राष्ट्रीय औसत भी 2 है, जबकि यदि महिला 12वीं पास है तो प्रजनन दर 1.6 है। वहीं राष्ट्रीय औसत 1.7 है। इसके बाद हमारे मन में यह विचार आया कि अगर हमारी सभी लड़कियां प्लस टू तक पढ़ लेंगी तो बढ़ते प्रजनन दर की चिंता दूर हो जाएगी। हम लोगों की सेवा करते हैं, हवाबाजी में हमारा भरोसा नहीं है। उन्होंने कहा कि 2015 में हमने देखा कि 12वीं के बाद पढ़ने वाले छात्रों की संख्या कम है, जिसके कारण बिहार का ग्रोस एनरोलमेंट रेशियो काफी कम है। देश का ग्रोस एनरोलमेंट रेशियो 24 प्रतिशत, जबकि बिहार में यह महज 13.9 प्रतिशत था। उच्च शिक्षा के प्रति युवक-युवतियों को प्रेरित करने के लिए हमने 2015 में सात निश्चय योजना के तहत इसके लिए 7 अवयव तय किये। स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के तहत उच्च शिक्षा हासिल करने वाले छात्रों के लिए 4 लाख रुपये तक शिक्षा ऋण की व्यवस्था की और नौकरी की तलाश में जुटे युवाओं के लिए स्वयं सहायता भत्ता के माध्यम से दो साल तक प्रतिमाह एक हजार रुपये सहायता प्रदान करने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई।  सभी सरकारी विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में मुफ््त इंटरनेट कनेक्टिविटी की सुविधा मुहैया कराई जा रही है।
    मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में  पांच नए मेडिकल कालेज की स्थापना के अलावा हर जिले में इंजीनियरिंग कालेज, पलिटेकिक कालेज, पारा मेडिकल संस्थान, महिला आईटीआई और जीएनएम संस्थान की स्थापना की जा रही है, जबकि हर सबडिवीजन में आईटीआई एवं एएनएम स्कूल खोले जा रहे हैं। कुछ को छोड़कर सभी संस्थानों के लिए जमीन की मंजूरी दे दी गयी है।  सभी सरकारी सेवाओं में हमलोगों ने महिलाओं को 35 प्रतिशत आरक्षण दिया है। हर घर बिजली कनेक्शन मुहैया कराने के लिए 31 दिसम्बर का लक्ष्य था लेकिन ऊर्जा विभाग ने हमें आस्त किया है कि 31 अक्टूबर तक हर घर तक बिजली कनेक्टीविटी पहुँचा दी जाएगी।  बड़ी संख्या में शिक्षकों की जरूरत है और उनके रिटायरमेंट के कारण संख्या घटती चली जा रही है, जिसे देखते हुए बिहार राज्य विश्वविद्यालय सेवा आयोग का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि 3,350 पदों पर नियुक्ति की कार्रवाई की जा रही है और अब तक 1,424 पदों पर अनुशंसा प्राप्त हो चुकी है। शेष पदों पर शीघ्र ही अधियाचना की गई है और इस दिशा में अग्रेतर कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि बिहार का अतीत गौरवशाली रहा है। उन्होंने कहा कि फणीर नाथ रेणु की रचनाएं अद्भुत हैं और मिथिला, भोजपुर या मगध हर इलाकों की जबर्दस्त भूमिका रही है। हम चाहते हैं कि जितनी भी शिक्षण संस्थाएं हैं उनमें पूरी स्वायत्तता रहे। समारोह को शिक्षा मंत्री कृ़ष्णनंदन प्रसाद वर्मा, कला संस्कृति मंत्री कृ़ष्ण कुमार ऋषि, आपदा एवं लघु जल संसाधन और पूर्णिया जिले के प्रभारी मंत्री  दिनेश चंद्र यादव, पूर्णिया विश्वविद्यालय के कुलपति  राजेश सिंह ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव, खान एवं भूतत्व मंत्री  विनोद कुमार सिंह, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण मंत्री रमेश ऋषिदेव, सांसद  संतोष कुशवाहा, विधायक  विजय खेमका, विधायक नौशाद आलम, लेसी सिंह, विधायक बीमा भारती,  पूनम पासवान, तारकिशोर प्रसाद, विधान पाषर्द  दिलीप कुमार जायसवाल,अशोक अग्रवाल, संजीव कुमार सिंह, पूर्व मंत्री  दुलालचंद गोस्वामी, शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव  आरके महाजन उपस्थित थे। पूर्णिया विश्वविद्यालय के कुलपति राजेश सिंह ने मुख्यमंत्री को पुष्प-गुच्छ, अंगवस्त्र एवं स्मृति चिन्ह भेंटकर उनका अभिनंदन किया। मुख्यमंत्री के अभिनंदन में स्वागत गान की भी प्रस्तुति दी गई। सांस़्कृतिक कार्यक्रम प्रतियोगिता के लिए विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित किये गए युगांतर-2018 और खेल-कूद प्रतियोगिता के संदर्भ में आयोजित किये गए लक्ष्य-2018 के विजेता एवं उप विजेता को मुख्यमंत्री ने ट्राफी प्रदान किया।मुख्यमंत्री ने पूर्णिया विश्वविद्यालय के कुलपति को विश्वविद्यालय हेतु 37.245 एकड़ भूमि का हस्तांतरण पत्र भी सौंपा।

सहारा न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment