Dragon fruit: मैजिकल फ्रुट है ड्रैगन, कैक्टस पर उगता है ये शानदार फल

Last Updated 21 Sep 2023 05:25:03 PM IST

ड्रैगन फ्रूट एक ऐसा भोजन है जो हिलोसेरियस नामक चढ़ाई वाले कैक्टस पर उगता है


Dragon fruit

Dragon fruit: ड्रैगन फ्रूट एक ऐसा भोजन है जो हिलोसेरियस नामक चढ़ाई वाले कैक्टस पर उगता है, जो आपको दुनिया भर के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में मिलेगा। पौधे का नाम ग्रीक शब्द "हाइल" से आया है, जिसका अर्थ है "वुडी," और लैटिन शब्द "सेरियस," जिसका अर्थ है "वैक्सन।"

बाहर की ओर, फल एक गर्म गुलाबी या पीले बल्ब की तरह दिखता है जिसके चारों ओर स्पाइक जैसी हरी पत्तियां आग की लपटों की तरह चमकती हैं। इसे काटें, और आपको इसके अंदर मांसल सफेद सामग्री मिलेगी जिसमें काले बीज बिखरे होंगे जो खाने के लिए उपयुक्त हैं।


"पिटाया" या "स्ट्रॉबेरी नाशपाती"

यह फल लाल और पीले छिलके वाली किस्मों में आता है। कैक्टस मूल रूप से दक्षिणी मेक्सिको और दक्षिण और मध्य अमेरिका में उगता था। 19वीं सदी की शुरुआत में फ्रांसीसी इसे दक्षिण पूर्व एशिया में लाए। मध्य अमेरिकी इसे "पिटाया" कहते हैं। एशिया में, यह "स्ट्रॉबेरी नाशपाती" है। आज, आप पूरे यू.एस. में ड्रैगन फ्रूट खरीद सकते हैं। ड्रैगन फ्रूट थोड़ा मीठा स्वाद के साथ रसदार होता है, जिसे कुछ लोग कीवी, नाशपाती और तरबूज के मिश्रण के रूप में वर्णित करते हैं। बीजों में अखरोट जैसा स्वाद होता है।

ड्रैगन फ्रूट क्यूब्स में आपको मिलेगा:

     कैलोरी: 102
     वसा: 0 ग्राम
     प्रोटीन: 2 ग्राम
     कार्बोहाइड्रेट: 22 ग्राम
     फाइबर: 5 ग्राम
     शर्करा: 13 ग्राम

आपको ये विटामिन और खनिज भी मिलेंगे:

     विटामिन ए: 100 अंतर्राष्ट्रीय इकाइयाँ (IU)
     विटामिन सी: 4 मिलीग्राम
     कैल्शियम: 31 मिलीग्राम
     आयरन: 0.1 मिलीग्राम
     मैग्नीशियम: 68 मिलीग्राम


ड्रैगन फ्रूट के कई संभावित स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें शामिल हैं:
 

 यह फ्लेवोनोइड्स, फेनोलिक एसिड और बीटासायनिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है। ये प्राकृतिक पदार्थ आपकी कोशिकाओं को मुक्त कणों - अणुओं से होने वाली क्षति से बचाते हैं जो कैंसर और समय से पहले बूढ़ा होने जैसी बीमारियों का कारण बन सकते हैं। यह प्राकृतिक रूप से वसा रहित और फाइबर से भरपूर होता है। यह एक अच्छा नाश्ता है क्योंकि यह आपको भोजन के बीच लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद कर सकता है। यह आपके रक्त शर्करा को कम करने में मदद कर सकता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि यह आंशिक रूप से इसलिए हो सकता है क्योंकि यह आपके अग्न्याशय में क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को प्रतिस्थापित करता है जो इंसुलिन बनाते हैं, हार्मोन जो आपके शरीर को शर्करा को तोड़ने में मदद करता है। लेकिन अध्ययन इंसानों पर नहीं बल्कि चूहों पर किया गया। यह स्पष्ट नहीं है कि इन लाभों को प्राप्त करने के लिए आपको कितना ड्रैगन फ्रूट खाना होगा।

 

प्रीबायोटिक्स का खजाना है ड्रैगन फ्रूट


इसमें प्रीबायोटिक्स होते हैं, जो ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो आपके आंत में प्रोबायोटिक्स नामक स्वस्थ बैक्टीरिया को खिलाते हैं। आपके सिस्टम में अधिक प्रीबायोटिक्स होने से आपकी आंतों में अच्छे से बुरे बैक्टीरिया के संतुलन में सुधार हो सकता है। विशेष रूप से, ड्रैगन फ्रूट प्रोबायोटिक्स लैक्टोबैसिली और बिफीडोबैक्टीरिया के विकास को प्रोत्साहित करता है। आपकी आंत में, ये और अन्य सहायक बैक्टीरिया रोग पैदा करने वाले वायरस और बैक्टीरिया को मार सकते हैं। ये भोजन को पचाने में भी मदद करते हैं।
यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकता है. ड्रैगन फ्रूट में विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट उच्च मात्रा में होते हैं, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए अच्छे होते हैं। यह आपके आयरन के स्तर को बढ़ा सकता है। आयरन आपके शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने और आपको ऊर्जा देने के लिए महत्वपूर्ण है और ड्रैगन फ्रूट में आयरन होता है। और ड्रैगन फ्रूट में मौजूद विटामिन सी आपके शरीर को आयरन लेने और उसका उपयोग करने में मदद करता है।


ड्रैगन फ्रूट कैसे खाएं
 

ड्रैगन फ्रूट को आप कुछ तरीकों से खा सकते हैं. इसे अनानास और आम जैसे अन्य उष्णकटिबंधीय फलों के साथ फलों के सलाद में मिलाएं। इसे साल्सा में काटें. इसे मथकर आइसक्रीम बना लें. इसे निचोड़कर रस या पानी में मिला लें। इसे ग्रीक दही के लिए टॉपिंग के रूप में उपयोग करें। या फिर इसे फ्रीज करके ब्लेंड करके स्मूदी बना लें।


ड्रैगन फ्रूट को कैसे स्टोर करें


किसी भी बचे हुए ड्रैगन फ्रूट को प्लास्टिक बैग में फ्रिज में 5 दिनों तक स्टोर करें। या इसे 3 महीने तक के लिए फ्रीज कर दें।

ड्रैगन फ्रूट खाने के और भी तरीके यहां दिए गए हैं।


 

 

 

 

 

 

 

 

अर्चना श्री
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment