लोकपर्व के अंतिम चरण का मतदान शुरू

Last Updated 19 May 2019 07:51:49 AM IST

लोकसभा चुनाव के सातवें एवं अंतिम चरण में रविवार को सात राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश की 59 सीटों पर मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया।


लोकपर्व के अंतिम चरण का मतदान शुरू (File photo)

कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच इस चरण के लिए मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और मतदाता शाम छह बजे तक अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। शाम छह बजे मतदान केन्द्रों के दरवाजे बंद कर दिये जायेंगे लेकिन जो मतदाता इससे पहले केन्द्र की परिधि में आ जायेगा और पंक्ति में खड़ा होगा, उसे वोट डालने का अधिकार होगा। दूर दराज के क्षेत्रों में चुनाव कर्मी जरूरी चुनावी सामग्री के साथ मतदान केन्द्रों पर कल ही पहुंच गये थे।

सबसे ऊंचे मतदान केन्द्र हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति जिले में टशीगंग में भी मतदान की सभी तैयारियां शनिवार को दिन में ही पूरी कर ली गयीं थी। मंडी संसदीय क्षेा के तहत आने वाला यह मतदान केन्द्र 15256 फुट की ऊंचाई पर स्थित है। इस मतदान केन्द्र के आसपास के क्षेत्र में अक्सर बर्फ की मोटी चादर जमी रहती है और प्रशासन ने इसे हटाने के लिए सभी इंतजाम किये हुए हैं। इस केन्द्र पर हेलिकॉप्टर से ईवीएम पहुंचाई गयी थीं। इस क्षेत्र में तापमान शून्य से कम डिग्री पर भी पहुंच जाता है।

चुनाव आयोग ने स्वतंत्र तथा निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये हैं और सभी लोकसभा निर्वाचन क्षेाों में चुनाव पर्यवेक्षक और निगरानी टीमें सभी गतिविधियों पर नजर रखे हुए हैं। मतदान केन्द्रों के पास सुरक्षा व्यवस्था के चाक-चौबंद इंतजाम किये गये हैं जबकि संवेदनशील और अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर केन्द्रीय बलों की अतिरिक्त तैनाती की गयी है। पश्चिम बंगाल में हिंसा की घटनाओं को देखते हुए विशेष सुरक्षा इंतजाम किये गये हैं। वहां क्विक रिएक्शन टीमों को भी तैनात किया गया है।

इस चरण की 50 सीटों पर चुनाव प्रचार शुक्रवार शाम छह बजे समाप्त हो गया था जबकि पश्चिम बंगाल में हिंसा की घटनाओं के बाद वहां की नौ सीटों पर चुनाव आयोग ने चुनाव प्रचार निर्धारित समय से एक दिन पहले ही गुरुवार रात दस बजे बंद कर दिया था।

इस चरण में 11 लाख दो हजार 986 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं। दस करोड़ से अधिक मतदाताओं में से चार करोड़ 74 लाख 56 हजार 828 महिला मतदाता हैं जबकि पुरुष मतदाओं की संख्या पांच करोड़ 27 लाख 14 हजार 890 है। किन्नर मतदाताओं की संख्या 3435 है।

अंतिम चरण में सात राज्यों बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, पंजाब, हिमाचल  प्रदेश, उत्तर प्रदेश तथा केन्द्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में मतदान होना है। उत्तर प्रदेश और पंजाब की 13-13 सीटों, पश्चिम बंगाल की नौ, बिहार और मध्य प्रदेश की आठ-आठ, हिमाचल प्रदेश की चार, झारखंड की तीन सीटों और चंढीगढ़ की एक सीट पर मतदान होगा।

इस चरण में 10 करोड़ एक लाख 75 हजार मतदाता 918 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला करेंगे। इनमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, श्रीमती हरसिमत कौर बादल, हरदीप पुरी, मनोज सिन्हा, आर के सिंह, शत्रुघ्न सिन्हा, अनुराग ठाकुर, बीबी जागीर कौर, पवन बंसल, किरण खेर, मीसा भारती, सनी देओल, शिबू शोरेन,  भाकपा नेता अतुल कुमार अंजान, महेन्द्र नाथ पांडे और अनुप्रिया पटेल समेत कई प्रमुख नेता शामिल हैं।

वाराणसी सीट पर श्री मोदी का मुकाबला कांग्रेस के अजय राय और समाजवादी पार्टी की शालिनी यादव से है। बिहार की पाटलिपुत्र सीट पर केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और कांग्रेस के शत्रुघ्न सिन्हा के बीच मुकाबला है जिस पर लोगों की खास नजर है। पूर्व लोकसभा अध्यक्ष एवं कांग्रेस उम्मीदवार मीरा कुमार का सासाराम सीट पर भाजपा के छेदी पासवान से मुकाबला है।

वार्ता
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment