लोगों के सपनों के करीब है बजट : मोदी

Last Updated 01 Mar 2016 11:49:21 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वित्तीय वर्ष 2016-17 के केंद्रीय बजट को लोगों के सपनों के करीब बताया है.




(फाइल फोटो)

मोदी ने कहा कि इसका सबसे ज्यादा ध्यान गांवों, गरीबों, किसानों, महिलाओं और युवाओं पर है, ताकि उनकी जिंदगी में गुणवत्तापूर्ण बदलाव और कई समयबद्ध कार्यक्रमों के जरिए गरीबी उन्मूलन सुनिश्चित की जा सके. प्रधानमंत्री ने कहा कि इसमें कृषि, ग्रामीण बुनियादी संरचना, स्वास्थ्य देखभाल, रोजगार पैदा करने और दलितों एवं आदिवासियों की उद्यमी आकांक्षाओं पर विशेष ध्यान दिया गया है.

उन्होंने कहा कि मैं देशवासियों को यकीन दिलाना चाहता हूं कि यह बजट आपके सपनों के करीब है. आपके सपनों को पूरा करने के लिए इस सरकार ने कार्यक्र मों के साथ-साथ अपनी प्रतिबद्धता भी पेश की है.

उन्होंने कहा कि किसानों के लिए कई कदम उठाए गए हैं. इसमें सबसे अहम प्रधानमंत्री कृषि योजना है. मोदी ने कहा कि बिजली और सड़कें गांवों के लिए काफी अहम हैं. उन्होंने कहा कि 2019 तक देश के सभी गांव सड़कों से जुड़ जाएंगे जबकि सभी गांवों में 2018 तक बिजली आपूर्ति मुहैया करा दी जाएगी.

उन्होंने कहा कि इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था को नई ऊर्जा मिलेगी और आम आदमी की जिंदगी में बड़ा बदलाव आएगा. उन्होंने कहा कि ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना ‘मनरेगा’ के लिए अब तक का सबसे ज्यादा आवंटन किया गया है. आवास क्षेत्र के बाबत मोदी ने कहा कि हर गरीब आदमी अपना मकान होने का सपना देखता है.

उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र को मजबूत करने की कोशिशें की जाएंगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि गरीबों का सपना साकार हो सके. उन्होंने कहा कि किराए के मकान में रहने वालों को भी रियायतें दी गई हैं. गरीबों की समस्याओं के बाबत मोदी ने कहा कि गरीबों के मुद्दे पर बहुत राजनीति होती है.

उन्होंने कहा कि गरीबों के उत्थान की कोशिशें करने का वक्त आ गया है. गरीबों की ओर से खाना बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले मिट्टी के चूल्हों का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि इसने महिलाओं की सेहत को बुरी तरह प्रभावित किया है, क्योंकि ऐसे चूल्हे पर एक दिन खाना बनाना हर रोज 400 सिगरेट पीने के बराबर है.

उन्होंने कहा कि नि:शुल्क एलपीजी कनेक्शनों के लिए चलाई जा रही योजना के जरिए ऐसे करोड़ों लोगों को फायदा होगा। यह न केवल उनकी सेहत के लिए फायदेमंद होगा बल्कि इससे पर्यावरण का संरक्षण भी होगा.

मोदी ने कहा कि बजट में राष्ट्रीय सुरक्षा पर भी जोर दिया गया है. इसके लिए रक्षा विनिर्माण पर ध्यान देने और सशस्त्र बलों को आधुनिक एवं मजबूत उपकरण मुहैया कराने के लिए कई प्रावधान किए गए हैं. बुनियादी संरचना के विकास की खातिर दो लाख करोड़ का प्रावधान किए जाने पर प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे देश के सीमाई इलाकों को फायदा होगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment