Prasar Bharat : प्रसार भारती ने शुरू की मीडिया के लिए मुफ्त आडियो, वीडियो प्रसारण सेवा

Last Updated 14 Mar 2024 10:35:27 AM IST

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने आज प्रसार भारती की आडियो विजुअल एजेंसी शब्द की शुरुआत की है। यह एजेंसी मुफ्त होगी और कोई मीडिया घराना या निजी डिजिटल चैनल वाले फुटेज और साउंड बाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं।


केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर

नेशनल मीडिया सेंटर में आयोजित समारोह में प्रसार भारती के सीईओ गौरव द्विवेदी, सूचना प्रसारण सचिव संजय जाजू, डीडी न्यूज की महानिदेशक प्रिया कुमार मौजूद थे।

ठाकुर ने कहा कि उन्होंने कहा, पिछले कुछ वर्षो में, प्रसार भारती ने हर क्षेत्रीय भाषा में देश के हर कोने से समाचार एकत्र करने के साथ-साथ समाचार वितरण का एक विस्तृत नेटवर्क विकसित किया है। अब हमारा इस सटीक और सार्थक सामग्री को भारत के बाकी प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया उद्योग के साथ साझा करने का विचार है।

उन्होंने कहा समाचार संगठनों को स्वच्छ  फीड प्रदान की जाएगी और इसमें दूरदर्शन का प्रतीक चिन्ह नहीं होगा। यह फ़ीड देश के सभी कोनों से विभिन्न भाषाओं में सामग्री एकत्रित करेगी।

इससे समाचार उद्योग में क्रांति आएगी और उन छोटे समाचार संगठनों को बड़े पैमाने पर सहायता मिलेगी जिनके पास सामग्री एकत्र करने के लिए व्यापक नेटवर्क का प्रबंध नहीं है। उन्होंने कहा कि पीबी-एसएचएबीडी ऐसे सभी संगठनों के लिए समाचार सामग्री प्रदान करने के लिए एक स्थान पर उपलब्ध  स्रोत होगा।

दूरदर्शन समाचार और आकाशवाणी की संशोधित वेबसाइट और न्यूज़ ऑन एआईआर ऐप के बारे में ठाकुर ने कहा कि आकाशवाणी समाचार व्यापक मोबाइल कनेक्टिविटी के युग में भी बहुत अधिक प्रासंगिक बना हुआ है और अब भी सरकारी योजनाओं और नीतियों के बारे में सटीक जानकारी का प्रमुख सोत है। 

नवीन ऐप में कई नई सुविधाएं, जैसे व्यक्तिगत समाचार फ़ीड, ब्रेकिंग न्यूज के लिए पुश नोटिफिकेशन, मल्टीमीडिया सामग्री एकीकरण, ऑफ़लाइन पढ़ने की क्षमता, वास्तविक समय कवरेज के लिए लाइव स्ट्रीमिंग, आसान सोशल मीडिया साझाकरण, स्थान-आधारित समाचार वितरण, लेखों को सहेजने के लिए बुकमार्क करना और शक्तिशाली खोज कार्यक्षमता उपलब्ध होंगी।
 

समयलाइव डेस्क
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment