देशभर के विश्वविद्यालयों में याद की जाएगी विभाजन की विभीषिका : यूजीसी

Last Updated 05 Aug 2022 05:41:27 PM IST

14 अगस्त 1947 को हुई विभाजन की विभीषिका को देश के सभी विश्वविद्यालयों व उच्च शिक्षण संस्थानों में याद किया जाएगा। इस विषय पर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानी यूजीसी द्वारा देशभर के सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को पत्र लिख रहा है।


विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानी यूजीसी

शनिवार को यूजीसी विश्वविद्यालयों को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर विभिन्न आयोजन करने के लिए एक आधिकारिक पत्र जारी करेगा।

यूजीसी के अध्यक्ष प्रो. एम. जगदीश कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री ने पिछले साल 14 अगस्त को 1947 में विभाजन के दौरान लाखों भारतीयों के कष्टों और बलिदानों की देश को याद दिलाने के लिए 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' के रूप में मनाने की घोषणा की थी। इसका उद्देश्य यह है कि हम सामाजिक विभाजन, असमंजस्य के जहर को दूर करें और एकता, सामाजिक सद्भाव और मानव सशक्तिकरण की भावना को और मजबूत करें।

विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस 14 अगस्त को है जो भारत के विभाजन के दौरान पीड़ितों और लोगों की पीड़ा को याद कराता है। यह दिन विभाजन के दौरान कई भारतीयों के कष्टों को याद करता है। विभाजन में कई परिवार विस्थापित हुए और कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। 14 अगस्त 2021 को, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की कि 1947 में विभाजन के दौरान भारतीयों के कष्टों और बलिदानों की राष्ट्र को याद दिलाने के लिए सालाना 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में याद किया जाएगा।

14 अगस्त 2021 को, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "विभाजन के दर्द को कभी नहीं भुलाया जा सकता है। हमारी लाखों बहनें और भाई विस्थापित हुए और कई लोगों ने हिंसा के कारण अपनी जान गंवाई। हमारे लोगों के संघर्ष और बलिदान की याद में, 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाएगा। विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस हमें सामाजिक विभाजन, वैमनस्य के जहर को दूर करने और एकता, सामाजिक सद्भाव और मानव सशक्तिकरण की भावना को और मजबूत करने की आवश्यकता की याद दिलाता रहे। इसका उद्देश्य भारतीयों को सामाजिक विभाजन, असामंजस्य को दूर करने और एकता, सामाजिक सद्भाव और मानव सशक्तिकरण की भावना को और मजबूत करने की आवश्यकता को याद दिलाना है।

विभाजन ने 10 से 20 मिलियन लोगों को विस्थापित किया और 2 लाख से 2 मिलियन लोगों को छोड़ दिया। अब उपरोक्त के आलोक में, यूजीसी सभी विश्वविद्यालयों और उनके संबद्ध और संघटक कॉलेजों, संस्थानों को भारत के विभाजन की त्रासदी की याद में कार्यक्रम, शैक्षणिक सेमिनार, प्रदर्शनियों और इसी तरह के कार्यक्रमों का आयोजन करने और भारत के लोगों द्वारा किए गए बलिदान और विभाजन के दौरान उन्होंने जो कष्ट सहे हैं उसके प्रति छात्रों को जागरूक करने के लिए लिखा जा रहा है। प्रो. कुमार ने कहा कि विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के आयोजन में बड़ी संख्या में भाग लेने के लिए छात्रों, कर्मचारियों और संकाय सदस्यों को प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment