ISI की नई चाल, लश्कर और जैश का नाम बदला

Last Updated 14 Oct 2021 02:59:28 AM IST

भारतीय सुरक्षा बलों और भारतीय खुफिया एजेंसी द्वारा बार-बार मात खाने के बाद भी पाकिस्तान बिच्छू वाली डंक मारने की आदत से बाज नहीं आ रहा है।


ISI की नई चाल, लश्कर और जैश का नाम बदला

भारत की खुफिया एजेंसियों को चकमा देने के लिए इस बार पाक खुफिया एजेंसी आईएसआई व आतंकी संगठनों ने नई चाल चली है। इन्होंने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में आतंकी ट्रेनिंग देने के लिए लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद का नाम बदल दिया गया है ताकि एफएटीएफ का चाबुक उस पर न चले।

खुफिया सूत्रों के अनुसार लश्कर का छद्म नाम अल बर्क और जैश का छद्म नाम अल उमार मुजाहिद्दीन रखा गया है। अंतरराष्ट्रीय दबाव और एफएटीएफ की मार से बचने के लिए पाकिस्तान ने ऐसी चल चली है।

खुफिया सूत्रों के अनुसार इस बीच आईएसआई ने एक और चाल चली है। उसने कश्मीर पर अलकायदा इंडियन सब कॉन्टिनेंट  से (एक्यूआईएस) एक नया वीडियो जारी करवाया है, जिसमें जिहाद छेड़ने की बात कही जा रही है। अलकायदा मीडिया विंग अस साहब ने वीडियो जारी किया है।

वीडियो की शुरु आत अलकायदा चीफ अल जवाहिरी के ऑडियो बयान से होती है। बाद में वीडियो में 5 आतंकी हथियारों से लैश दिखाई दे रहे हैं, जिसमें एक आतंकी बोलता सुनाई दे रहा है कि मेरा नाम मीर महिबुल्ला है, मेरा ताल्लुक कश्मीर से है और इसके बाद फिर कश्मीर में जिहाद की बात कर रहा है।

वीडियो में भारत सरकार के खिलाफ जिहाद करने की बात कही जा रही है। वीडियो में जाकिर मूसा को भी याद किया गया है। भले ही ये वीडियो अलकायदा ने जारी किया, लेकिन इसके पीछे दिमाग पाकिस्तान का ही है।

इस प्रोपोगेंडा वीडियो के जरिए कश्मीर के नौजवानों को भड़काने की कोशिश की गयी है ताकि जेहाद के नाम आतंकी तंजीमों से जुड़े नहीं तो कम से कम हाइब्रिड आतंकी का काम करने में जुट जाए।

सहारा न्यूज ब्यूरो/कुणाल
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment