मुंबई के पूर्व पुलिस अधिकारी को झटका, जांच के खिलाफ याचिका खारिज

Last Updated 17 Sep 2021 12:05:20 AM IST

मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त परम बीर सिंह को बड़ा झटका देते हुए बॉम्बे हाईकोर्ट ने गुरुवार को महाराष्ट्र सरकार द्वारा उनके खिलाफ शुरू की गई दो जांचों को चुनौती देने वाली उनकी याचिका खारिज कर दी है।


बॉम्बे हाईकोर्ट

न्यायमूर्ति एस एस शिंदे और न्यायमूर्ति एनजे जामदार की खंडपीठ ने कहा कि याचिका विचारणीय नहीं है और वह उचित मंचों से संपर्क कर सकते हैं जो इस मामले का फैसला कर सकते हैं।

पूर्व पुलिस आयुक्त परम बीर सिंह ने राज्य के गृह विभाग द्वारा 1 अप्रैल और 20 अप्रैल को उनके खिलाफ शुरू की गई दो जांचों कथित तौर पर सेवा नियमों का उल्लंघन करने के लिए और एक अन्य भ्रष्टाचार के आरोपों पर सवाल उठाया था। उन्हें 'दुर्भावनापूर्ण' करार दिया और उन्हें टारगेट और परेशान करने का इरादा किया था।

खुद को सर्वोच्च सार्वजनिक कार्यालय में भ्रष्टाचार को उजागर करने की मांग करने वाला 'मुखबिर' बताते हुए, उन्होंने कहा कि जांच एक महीने बाद हुई जब उन्होंने तत्कालीन गृह मंत्री अनिल देशमुख पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था, जो मुंबई के होटल व्यवसायियों से प्रति माह 100 करोड़ रुपये की वसूली करते थे।

सिंह की याचिका पर आपत्ति जताते हुए, राज्य ने वरिष्ठ अधिवक्ता डेरियस खंबाटा के माध्यम से कहा कि केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण सिंह की शिकायतों के लिए उपयुक्त मंच था।

सिंह का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता महेश जेठमलानी ने तर्क दिया कि ये आपराधिक जांच थीं, क्योंकि सीआरपीसी की धारा 32 का संदर्भ था और इसलिए उनका एकमात्र उपाय उच्च न्यायालय के समक्ष था।

जांच सनसनीखेज एंटीलिया मामले में सेवा नियमों के उल्लंघन और पुलिसकर्मी अनूप डांगे द्वारा लगाए गए भ्रष्टाचार के आरोपों से संबंधित हैं, जिन्होंने सिंह पर माफिया लिंक वाले लोगों को बचाने का आरोप लगाया था और शीर्ष पुलिस वाले के एक रिश्तेदार ने पुलिस बल में उसे बहाल करने के लिए 2 करोड़ रुपये की रिश्वत की मांग की थी।

उन्होंने यह भी कहा कि सिंह की प्राथमिक शिकायत पुलिस महानिदेशक संजय पांडे से थी, जो जांच का नेतृत्व कर रहे थे और बताया कि पांडे ने खुद को उन जांचों से अलग कर लिया है, जो अब दूसरे अधिकारियों को सौंपी गई हैं।

जेठमलानी का तर्क, अन्य बातों के अलावा, यह था कि पांडे सरकार के एक 'दूत' थे, जो सिंह को अपनी शिकायत वापस लेने के लिए मनाने की कोशिश कर रहे थे और इस मुद्दे पर मध्यस्थता करने की पेशकश कर रहे थे।

होम गार्डस के कमांडेंट जनरल के रूप में तैनात होने के बाद, सिंह ने अपने पत्र में आरोप लगाया था कि देशमुख ने वाजे के लिए हर महीने 100 करोड़ रुपये इकट्ठा करने का टारगेट तय किया था।

अब खारिज कर दिया गया, फरवरी में उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया के पास 20 जिलेटिन की छड़ें और एक धमकी के नोट के साथ एक एसयूवी को छोड़ने और मार्च में वाहन के मालिक मनसुख हिरेन की हत्या के मामले में वाजे को गिरफ्तार किया गया था।

आईएएनएस
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment