दिल्ली से यूपी तो कोरोना टेस्ट

Last Updated 23 Nov 2020 01:08:17 AM IST

कोरोना वायरस संक्रमण के दिल्ली में बढ़ते मामलों को देखकर यूपी सरकार ने हाई अलर्ट घोषित किया है।


दिल्ली से यूपी तो कोरोना टेस्ट

इसको लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने जहां शनिवार को वैवाहिक समारोह में लोगों की संख्या सौ तक सीमित करने का निर्देश दिया, वहीं अब वैवाहिक समारोह में शामिल होने के लिए दिल्ली से किसी भी जगह आने वाले हर शख्स की प्रदेश में पहुंचते ही पहले कोविड जांच की जाएगी।
राज्य में अब दिल्ली से किसी भी साधन से आने वालों का कोविड टेस्ट किया जायेगा।  उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने मीडिया को बताया कि दिल्ली से फ्लाइट, बस या ट्रेन से उत्तर प्रदेश में प्रवेश करने वालों का अब निश्चित रूप से कोरोना टेस्ट किया जाएगा। इसके पहले उत्तर प्रदेश ने अपनी तरफ दिल्ली से आने वाले लोगों के लिए कोविड टेस्ट कराने की घोषणा की है।
दिल्ली में आरटी-पीसीआर जांच की संख्या एंटीजन जांच से अधिक ! दिल्ली में कारोना के बढ़ते मामलों के बाद केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की लगातार बैठकों में लिये गए फैसलों के क्रियान्वयन ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है।

दिल्ली में कोरोना वायरस वैश्विक महामारी को फैलने से रोकने के प्रयासों के तहत 3.7 लाख से अधिक लोगों का सव्रेक्षण किया गया और राष्ट्रीय राजधानी में ऐसा पहली बार हुआ है जब आरटी-पीसीआर जांच की संख्या रैपिड एंटीजन जांच से अधिक हो गई है। दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने के बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने चिकित्सकीय बुनियादी ढांचे को मजबूत करने और राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी से निपटने की नई रणनीति बनाने के कार्यों का नेतृत्व किया।
गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा, दिल्ली में पहली बार आरटी-पीसीआर जांचों की संख्या रैपिड एंटीजन जांचों से अधिक हो गई है।  डीआरडीओ अस्पताल में कुल 250 वेंटिलेटर मुहैया कराए गए हैं और उन्हें अस्पताल में लगाया जा रहा है। शाह के निर्देश पर दिल्ली में घर-घर जाकर सव्रेक्षण शुरू कर दिया गया है।

केंद्र ने उप्र, पंजाब और हिमाचल में भेजीं टीमें
कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई और प्रबंधन में मदद देने के लिए उच्च स्तरीय केंद्रीय दलों को उत्तर प्रदेश, पंजाब और हिमाचल प्रदेश भेजा गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को बताया कि इन राज्यों में या तो इलाज करा रहे मरीजों की संख्या बढ़ रही है या संक्रमण के नए मामलों में बढ़ोतरी हो रही है।  इससे पहले केंद्रीय दलों को हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, मणिपुर और छत्तीसगढ़ भेजा गया था। मंत्रालय ने बताया कि तीन सदस्यों वाले दल उन जिलों का दौरा करेंगे जहां कोविड-19 के मामले ज्यादा है और वे वहां इसके रोकथाम, निगरानी, जांच और इलाज के संबंध में प्रभावी प्रबंधन में राज्यों की मदद करेंगे।

राज्यों के साथ बैठक कर सकते हैं पीएम
प्रधानमंत्री मोदी कोरोना की वर्तमान स्थिति की समीक्षा और टीका वितरण की रणनीति को लेकर मुख्यमंत्रियों और राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों के अन्य प्रतिनिधियों के साथ मंगलवार को डिजिटल माध्यम से बैठक कर सकते हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, मोदी एक बैठक उन आठ राज्यों के साथ बैठक कर सकते हैं जहां कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहे हैं। दूसरी बैठक में सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से टीका वितरण की रणनीति पर चर्चा संभावित है। प्रधानमंत्री मोदी कोरोना की स्थिति की समीक्षा के लिए अब तक कई बार राज्यों साथ बैठकें कर चुके हैं।

सहारा न्यूज ब्यूरो
लखनऊ/नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment