दिल्ली में अगले माह दुनिया भर के संतों का जमावड़ा

Last Updated 26 Oct 2020 02:45:33 AM IST

आगामी 10 और 11 नवम्बर को देशभर के साधु-संत दिल्ली में जुटेंगे। विश्व हिंदू परिषद के बैनर तले होने वाले अखिल भारतीय संत प्रतिनिधिमंडल की बैठक में श्री कृष्ण जन्मभूमि मुक्ति के बारे में निर्णय लिया जाना है।


दिल्ली में अगले माह दुनिया भर के संतों का जमावड़ा

अयोध्या में निर्माणाधीन श्री राम मंदिर निर्माण के लिए धन एकत्रित करने हेतु समस्त संघ परिवार 15 से 28 जनवरी के बीच 4 लाख गांव में जाकर लोगों से चंदा एकत्रित करेगा।

विहिप सूत्रों के अनुसार  10 और 11 नवंबर को दिल्ली में अखिल भारतीय संत प्रतिनिधिमंडल की बैठक बुलाई गई है।  इस बैठक में अगले 3 वर्षो का कार्यक्रम तय किया जाएगा। सबसे महत्वपूर्ण फैसला मथुरा में  श्री कृष्ण जन्म भूमि को मुक्त कराने को लेकर होना है। संघ परिवार ने आंतरिक तौर पर श्री कृष्ण जन्म भूमि को लेकर आंदोलन की रूपरेखा भी तैयारी कर ली है, लेकिन इस पर अंतिम  मुहर संतो के बैठक में लगेगी। यह कार्यक्रम ठीक उसी प्रकार होगा जिस तरह श्री राम जन्मभूमि के समय में हुआ था। उस वक्त भी 1987 में विश्व हिंदू परिषद ने साधु-संतों के सहयोग से दिल्ली में एक विशाल कार्यक्रम किया था। उसमें राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण का फैसला हुआ था और फिर उसके हर स्तर पर आंदोलन की रूपरेखा तैयार हुई और फिर अंतत: अब अयोध्या में श्री राम मंदिर का निर्माण शुरू हो गया है।

सूत्रों का कहना है कि बैठक में पहले तो यह फैसला होना है कि श्री कृष्ण जन्मभूमि का मुद्दा भी उठाया जाए या श्री राम जन्मभूमि मंदिर के निर्माण के बाद और यह भी तय होना है कि इन्हीं 3 सालों में कृष्ण जन्मभूमि मुक्ति का आंदोलन शुरू किया जाए या बाद में। एक मत यह भी है कि श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के बाद जन आंदोलन शुरू किया जाए तब तक संघ परिवार और संत जन अपनी तैयारियां शुरू कर दें। प्रस्तावित बैठक में देश और विदेश के करीब 200 संत शामिल होंगे और इसमें संघ परिवार के सभी अनुषांगिक संगठनों के नेता एवं संघ प्रमुख मोहन भागवत भी शामिल होंगे।

मंदिर निर्माण के लिए धन एकत्रित करने का अभियान : अयोध्या में निर्माणाधीन श्री राम मंदिर के लिए धन एकत्रित करने के लिए संघ परिवार बड़े स्तर पर कार्यक्रम शुरू कर रहा है। आगामी 15 जनवरी से लेकर 18 जनवरी तक 4 लाख गांव में घर-घर जाकर चंदा एकत्रित करने की योजना है  इस योजना के मुताबिक प्रत्येक व्यक्ति से 10 और परिवार से कम से कम 100 रुपए चंदा के तौर पर लेने का कार्यक्रम है।

सहारा न्यूज ब्यूरो/रोशन
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment