राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की जयंती आज, पीएम मोदी और शाह समेत कई दिग्गजों ने किया नमन

Last Updated 23 Sep 2020 12:28:43 PM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बुधवार को राष्ट्रीय कवि रामधारी सिंह दिनकर को उनकी जयंती पर स्मरण और नमन किया है।


प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह ने दिनकर को उनकी जयंती पर नमन करते हुए कहा उनकी कालजयी कविताएं साहित्य प्रेमियों को ही नहीं, बल्कि समस्त देशवासियों को निरंतर प्रेरित करती रहेंगी।

ज्ञानपीठ पुरस्कार, पद्म भूषण और साहित्य अकादमी जैसे प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित राष्ट्रकवि दिनकर की आज 112वीं जयंती है। 

मोदी ने राष्ट्रकवि को स्मरण कर कहा, राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर जी को उनकी जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि। उनकी कालजयी कविताएं साहित्यप्रेमियों को ही नहीं, बल्कि समस्त देशवासियों को निरंतर प्रेरित करती रहेंगी।

 

शाह ने कहा, राष्ट्रकवि रामधारी सिंह ‘दिनकर’ जी अपनी उपाधि के अनुरूप साहित्य जगत में अपने लेखन के माध्यम से एक सूरज की भाँति चमके। उन्होंने स्वतांता आंदोलन के दौरान अपनी कलम की शक्ति से अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी और आजादी के बाद अपने विचारों से समाज की सेवा की। राष्ट्रीय भावनाओं से ओतप्रोत अपनी कविताओं से ‘दिनकर’ जी ने राष्ट्रीयता के स्वर को बुलंद किया। देश के लोकतंत्र पर हुए सबसे बड़े आघात आपातकाल का उन्होंने निडर होकर विरोध किया और उनकी कविता ‘सिंहासन खाली करो कि जनता आती है’ उस आंदोलन का स्वर बनी। राष्ट्रकवि दिनकर को कोटिश: नमन।

 

कांग्रेस पार्टी की ओर से भी ट्विटर हैंडल के जरिए रामधारी सिंह दिनकर को नमन किया गया। पार्टी ने अपने ट्वीट में उनकी एक कविता भी साझा की।

दिनकर का जन्म 1908 में बिहार के सिमरिया में हुआ था और देशभक्ति से ओत-प्रोत उनकी कविताओं ने स्वतंत्रता संग्राम के दौरान लोगों को प्रेरणा दी थी।       

राज्य सभा के तीन बार सदस्य रहे दिनकर का 1974 में निधन हो गया था।

भाषा/वार्ता
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment