NIA ने अल-कायदा के 9 आतंकियों को किया गिरफ्तार, बड़े हमलों की थी साजिश

Last Updated 19 Sep 2020 09:20:28 AM IST

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शनिवार को अल-कायदा आतंकवादियों के एक इंटर-स्टेट मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया। उसने शनिवार सुबह पश्चिम बंगाल और केरल में छापे मारे और नौ आतंकवादियों को गिरफ्तार किया। नौ में से तीन आतंकवादी केरल के एर्नाकुलम जिले से गिरफ्तार किए गए।


केरल के पुलिस प्रमुख लोकनाथ बेहरा ने एर्नाकुलम से गिरफ्तारी की पुष्टि की जहां राज्य में सबसे अधिक प्रवासी मजदूरों की आबादी है। तीनों को कोच्चि के दो स्थानों से उठाया गया। गिरफ्तार किए गए लोगों में मुर्शीद हसन, याकूब बिस्वास और मोशर्रफ हुसैन हैं।

केरल पुलिस को पता चला है कि हुसैन पिछले एक दशक से केरल में था और अलुवा के पास पेरुम्बवूर में एक कपड़ा दुकान में काम कर रहा था।

मीडिया से बातचीत में मुर्शिद हसन के साथ रहने वाले एक शख्स ने कहा कि पुलिस देर रात लगभग 2 बजे आई और हसन को गिरफ्तार कर लिया और डिजिटल उपकरणों, दस्तावेजों, जिहादी साहित्य सहित आपराधिक सामग्री भी बरामद की।

कोच्चि से धरे गए आतंकी, लॉकडाउन के दौरान किराए पर लिया था घर

हसन के रूममेट ने कहा, "उसने राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान हमारे साथ रहना शुरू किया था। आम तौर पर वह सप्ताह में केवल दो दिन काम करता था और बाकी समय, वह कमरे में रहता था। हमें उसके या उसके परिवार के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है।"

पुलिस ने अब हसन के साथ रहने वाले सभी लोगों के मोबाइल छीन लिए हैं और उनसे एनआईए कार्यालय में रिपोर्ट करने को कहा है।

दिल्ली में आतंकवाद-रोधी जांच एजेंसी के अधिकारियों के अनुसार, पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में छापे के बाद गिरफ्तारियां की गईं, जहां से छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

एनआईए के प्रवक्ता ने कहा कि एजेंसी ने भारत के विभिन्न स्थानों से संचालित इंटर-स्टेट आतंकी मॉड्यूल के बारे में पता चलने के बाद एर्नाकुलम और मुर्शिदाबाद के कई स्थानों पर एक साथ छापे मारे।

महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों पर आतंकी हमले की बना रहे थे योजना

प्रवक्ता ने कहा, "समूह भारत में महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों पर आतंकवादी हमले करने की योजना बना रहा था, जिसका मकसद निर्दोष लोगों की जान लेना था।"

उन्होंने कहा कि एनआईए 11 सिंतबर को एक मामला दर्ज किया।

छापे के दौरान, डिजिटल उपकरणों, दस्तावेजों, जिहादी साहित्य, धरादार हथियार, स्वेदशी आग्नेयास्त्र, स्थानीय स्तर पर निर्मित बॉडी आर्मर, विस्फोटक बनाने में मदद के लिए लेख और साहित्य सहित बड़ी मात्रा में आपराधिक सामग्री उनके पास से जब्त की गई हैं।

केरल में गिरफ्तार किए गए आतंकी फिलहाल एनआईए अधिकारियों की हिरासत में हैं और बाद में उन्हें यहां एनआईए की एक विशेष अदालत में पेश किया जाएगा और उसके बाद उन्हें दिल्ली ले जाया जाएगा।

आईएएनएस
नयी दिल्ली/तिरुवनंतपुरम


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment