प्रवासी मजदूरों की मदद के लिए पीएम मोदी 20 जून को करेंगे गरीब कल्याण रोजगार स्कीम की शुरुआत

Last Updated 18 Jun 2020 11:37:20 AM IST

ग्रामीण भारत में बड़े पैमाने पर रोजगार सृजन करने के लिए अब केन्द्र सरकार गांवों के लिए बड़ी योजना की शुरूआत करने जा रही है। इसे गरीब कल्याण रोजगार अभियान नाम दिया गया है।


इसके तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 जून को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये ग्रामीण भारत में रोजगार सृजन हेतु 'गरीब गरीब कल्याण रोजगार योजना' की शुरूआत करेंगे।

इस योजना की शुरूआत बिहार के खगड़िया जिले के बेलदौर ब्लॉक के तेलिहर गांव से होगी। इस मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी भी मौजूद रहेंगे। बताया गया है कि इस योजना के तहत देश के विभिन्न भागों से पलायन कर अपने अपने गांव पहुंचे प्रवासी मजदूरों को रोजगार मुहैया कराया जाएगा।

इसके साथ ही साथ अभियान को देश के छह राज्यों के 116 जिलों में शुरू किया जायेगा। अभियान को शुरू करने के मौके पर इन राज्यों के मुख्यमंत्री और सबंद्ध मंत्रालय के मंत्री भी विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये जुड़ेंगे।

50 हजार करोड़ रुपये की लागत से शुरू की जा रही इस योजना के तहत कामगारों को 25 प्रकार के काम दिये जायेंगे। जिन राज्यों को इस योजना से फायदा होगा उसमें बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, राजस्थान, झारखंड और ओडिशा शामिल हैं।
 

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment