चक्रवात निसर्ग 6 घंटे में कमजोर पड़ जाएगा : आईएमडी

Last Updated 03 Jun 2020 08:05:31 PM IST

भारतीय मौसम विभाग ने बुधवार दोपहर को कहा कि चक्रवात 'निसर्ग' की भूस्खलन प्रक्रिया अगले एक घंटे तक जारी रहेगी, क्योंकि इसका पिछला हिस्सा अभी भी समुद्र के ऊपर है।


चक्रवात निसर्ग

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने दोपहर 2.10 बजे के अपने बुलेटिन में कहा कि गंभीर चक्रवाती तूफान छह घंटे में कमजोर पड़ जाएगा।

मौसम विभाग ने कहा कि महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में दोपहर एक बजे भूस्खलन प्रक्रिया शुरू हो गई थी और यह अगले एक घंटे तक जारी रहेगी। हवा की गति भी घटकर 90-100 किलोमीटर प्रति घंटा हो गई है, जो पहले 110 किमी प्रति घंटा तक पहुंच गई थी।

आईएमडी ने कहा कि भयंकर चक्रवाती तूफान महाराष्ट्र तट को पार कर गया है और वर्तमान में यह मुंबई से 80 किलोमीटर की दूरी पर रायगढ़ जिले के अलीबाग इलाके में केंद्रित है।

मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के कम से कम सात तटीय जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया था। मौसम ब्यूरो के अनुसार, गुजरात के तटों के साथ कई जिलों में भी भारी बारिश की उम्मीद जताई गई है।

निसर्ग चक्रवात ने हाल ही में बंगाल की खाड़ी में आए 'अम्फान' के बाद कहर बरपाया है। अम्फान 20 मई को पूर्वी भारत और बांग्लादेश के तटीय इलाकों से टकराया था, जिसकी वजह से करीब 90 लोगों की जान चली गई थी। इस भयंकर चक्रवात ने कई गांवों को तबाह कर दिया था और इससे किसानों की फसलों को भी भारी नुकसान पहुंचा था। इसके अलावा बिजली के खंभे गिरने से लाखों लोगों को बिना बिजली के रहना पड़ा।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment