वायुसेना विमान चिकित्सा सामग्री लेकर चीन रवाना

Last Updated 27 Feb 2020 06:15:56 AM IST

वायुसेना का एक विमान लगभग 15 टन चिकित्सा सामग्री लेकर चीन के कोरोना वायरस से प्रभावित वुहान के लिए बुधवार को रवाना हुआ।


नई दिल्ली : चीन में कोरोना वायरस प्रभावित शहर वुहान के लिए चिकित्सा सामग्री ले जाने की तैयारी में भारतीय वायुसेना का विमान।

सरकारी सूत्रों ने बताया, सी-17 सैन्य विमान 80 से ज्यादा भारतीयों और पड़ोसी देशों के करीब 40 नागरिकों को लेकर लौटेगा। पिछले सप्ताह भारत ने आरोप लगाया था कि चीन विमान को भेजने की अनुमति देने से जानबूझकर मना कर रहा है जबकि दूसरे देशों को वुहान से अपने नागरिकों को ले जाने के लिए उड़ानें संचालित करने दे रहा है।
चीन ने भारत के आरोपों को खारिज किया था। विदेश मंत्रालय ने कहा कि चिकित्सा आपूर्ति से कोरोना वायरस के प्रसार पर नियंतण्रके प्रयासों में चीन को मदद मिलेगी। वि स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस के प्रसार को लोक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया है।

मंत्रालय ने कहा, विमान में 15 टन चिकित्सा सामग्री हैं, जिसमें मास्क, ग्लब्स और चिकित्सा से जुड़े अन्य सामान हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा, चीन के लोगों के प्रति भारत के लोगों की एकजुटता और मित्रता के नाते आज सहायता भेजी गई क्योंकि दोनों देश इस साल राजनयिक संबंध स्थापित होने की 70वीं वषर्गांठ भी मना रहे हैं।मंत्रालय ने कहा कि चीन में कोरोना वायरस के प्रसार के मद्देनजर मदद भेजी गई है और मास्क तथा चिकित्सा उपकरण जैसी आपूर्ति के लिए अनुरोध मिला था। चीन में कोरोना वायरस से मृतकों की संख्या 2,715 हो गई है और पुष्ट मामलों की संख्या बढ़कर 78,064 हो चुकी है।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment