स्वीडन के शाही जोड़े ने मोदी से मुलाकात की

Last Updated 03 Dec 2019 06:14:11 AM IST

स्वीडन के राजा कार्ल सोलहवें गुस्ताफ तथा रानी सिल्विया ने सोमवार को यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। सोमवार सुबह पांच दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे शाही जोड़े का यहां राष्ट्रपति भवन में रस्मी स्वागत किया गया था।


नई दिल्ली में सोमवार को स्वीडन के राजा कार्ल 16वें गुस्ताफ और रानी सिल्विया का स्वागत करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने राजा गुस्ताफ और रानी सिल्विया की प्रधानमंत्री के साथ तस्वीरें साझा करते हुए ट्वीट किया, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राजा कार्ल सोलहवें गुस्ताफ और रानी सिल्विया का नई दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के लिए स्वागत किया।

विदेशमंत्री एस. जयशंकर ने भी राजा गुस्ताफ और रानी सिल्विया से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने के तरीकों पर चर्चा की। राजा गुस्ताफ राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से भी मुलाकात करेंगे। शाही दंपत्ति मुंबई और उत्तराखंड भी जाएगा। उनका दिल्ली में जामा मस्जिद, लाल किला और गांधी स्मृति जाने का भी कार्यक्रम है। राजा गुस्ताफ की यह तीसरी भारत यात्रा है।

राजा अपने देश के उच्च स्तरीय उद्योगपतियों के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं। अधिकारियों ने कहा, द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढाने के लिए कई दस्तावेजों पर हस्ताक्षर हो सकते हैं। भारत और स्वीडन के बीच संबंध पिछले कुछ वर्षों में तेजी से मजबूत हुए हैं।

दोनों देशों के बीच 2018 में द्विपक्षीय व्यापार 3.37 अरब डॉलर का था। विदेश मंत्रालय ने बताया था, भारत और स्वीडन के बीच मैत्रीपूर्ण द्विपक्षीय संबंध हैं और लोकतंत्र, पारदर्शिता, स्वतंत्रता के अधिकार तथा कानून के शासन जैसे सिद्धांतों पर आधारित हैं।

 

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment