महाराष्ट्र: शरद पवार बोले- हम विपक्ष में बैठेंगे, BJP-शिवसेना बनाए सरकार

Last Updated 06 Nov 2019 01:28:37 PM IST

महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर मौजूदा राजनीतिक संकट के बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) अध्यक्ष शरद पवार ने कहा कि सरकार गठन में एनसीपी की भूमिका नहीं होगी।


एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार

साथ ही पवार ने भाजपा और शिवसेना से कहा कि वह महाराष्ट्र में जल्द से जल्द सरकार का गठन करें।  

शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत से आज सुबह मुलाकात के बाद पवार ने पत्रकारों से कहा कि वह फिर से राज्य का मुख्यमंत्री बनने के लिए बेताब नहीं हैं।     

उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा और शिवसेना को जल्द से जल्द सरकार का गठन करना चाहिए। हम एक जिम्मेदार विपक्ष के तौर पर काम करेंगे।’’    

एनसीपी प्रमुख ने एक बार फिर दोहराया कि उनकी पार्टी और कांग्रेस को एक ‘जिम्मेदार विपक्ष’ होने का जनादेश मिला है।    

पवार ने कहा, ‘‘मैं चार बार मुख्यमंत्री रहा हूं और अब मुझे दोबारा उस पद को हासिल करने की कोई बेसब्री नहीं है।’’    

एक सवाल के जवाब में पवार ने कहा कि कांग्रेस ने महाराष्ट्र की मौजूदा राजनीतिक स्थिति पर क्या फैसला किया है इसका उन्हें कोई अंदाजा नहीं है।    

केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और वरिष्ठ कांग्रेस नेता अहमद पटेल के बीच दिल्ली में हुई मुलाकात पर उन्होंने कहा, ‘‘जरूर सड़क से संबंधित कोई काम होगा।’’    

राज्य में 24 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा की गई थी, जिसके 13 दिन बाद भी कोई पार्टी सरकार गठन के लिए आवश्यक 145 सीटें नहीं जुटा पाई है। विधानसभा चुनाव में भाजपा को 105 सीटें और शिवसेना को 56 सीटें मिलीं।     

मुख्यमंत्री पद को लेकर भाजपा और शिवसेना के बीच खींचतान जारी है। शिवसेना इस पद के लिए 50:50 का फॉर्मूला चाहती है, लेकिन भाजपा इस पर तैयार नहीं है।   

पिछले विधानसभा चुनाव के विपरीत भाजपा और शिवसेना ने यह चुनाव मिलकर लड़ा था। 288 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा ने इस बार 105 सीटें जीतीं जबकि शिवसेना 56 सीटों पर विजेता रही।

वहीं एनसीपी ने 54 और कांग्रेस ने 44 सीटें अपने नाम की हैं।

भाषा
मुंबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment