ट्विटर ने 10 हजार से अधिक प्रोपागंडा अकाउंट बंद किए

Last Updated 20 Sep 2019 11:45:36 PM IST

ट्विटर ने शुक्रवार को कहा कि उसने छह देशों में संचालित गलत सूचना का प्रचार कर रहे 10 हजार से अधिक ट्विटर अकाउंट्स बंद कर दिए हैं। कंपनी का कहना है कि इन अकाउंट को दुष्प्रचार के साथ ही एक प्रोपागंडा के तहत इस्तेमाल किया जा रहा था।


ट्विटर ने 10 हजार अकाउंट बंद किए

कंपनी ने अक्टूबर 2018 में इस तरह के ट्विटर अकाउंट की घोषणा करते हुए राजनीतिक रूप से प्रेरित हजारों अकाउंट्स को बंद करने की बात कही थी।

ट्विटर ने एक बयान में कहा, "हमने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और मिस्र में चल रहे 273 खातों का एक नेटवर्क हटा दिया है। ये अकाउंट कतर और ईरान जैसे अन्य देशों से संबंधित लक्ष्यों और रणनीति के लिए सूचना ऑपरेशन के तौर पर काम कर रहे थे।"

ट्विटर को सबूत मिले कि ये अकाउंट यूएई और मिस्र में संचालित एक निजी प्रौद्योगिकी कंपनी डॉटडेव द्वारा बनाए और संचालित किए जा रहे थे।

माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने डॉटडेव और इससे जुड़े सभी ट्विटर अकाउंट्स को स्थायी रूप से बंद कर दिया है।

ट्विटर ने बताया कि इन अकाउंट्स के जरिए झूठी व भ्रामक सामग्री फैलाई जा रही थी। इनका इस्तेमाल यमन के गृहयुद्ध से लेकर हौती विद्रोही समूह से संबंधित क्षेत्रीय मुद्दों के लिए किया जाता था।

जांच में सऊदी अरब के राज्य द्वारा संचालित मीडिया तंत्र से जुड़े छह खातों के एक छोटे समूह का भी पता चला है। इनके जरिए फैलाए जाने वाले संदेश सऊदी सरकार के लिए फायदेमंद बताए गए।



गौरतलब है कि ट्विटर ने अगस्त में चीन में दो लाख से अधिक फर्जी खातों के एक नेटवर्क की पहचान की थी। पिछले साल अक्टूबर में ट्विटर ने रूस से संचालित किए जा रहे करीब 4,500 अकाउंट्स को भी बंद कर दिया था।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment