गुजरात में दो राज्यसभा सीटों पर उपचुनाव कल, जयशंकर और ठाकोर की जीत तय

Last Updated 04 Jul 2019 03:34:00 PM IST

केंद्रीय मंत्री अमित शाह और स्मृति ईरानी के लोकसभा के लिये चुने जाने के कारण रिक्त हुई गुजरात कोटे की राज्यसभा की दो सीटों पर कल उपचुनाव होगा।


विदेश मंत्री एस जयशंकर (फाइल फोटो)

गुजरात विधानसभा के अंकगणित को देखते हुए सत्तारूढ़ भाजपा के दोनों प्रत्याशियों- वर्तमान विदेश मंत्री एस जयशंकर और प्रदेश ओबीसी मोर्चा के नेता जुगलजी ठाकोर की जीत पक्की मानी जा रही है।

182 सदस्यीय विधानसभा में चार सीटें लोकसभा चुनाव जीतने वाले चार भाजपा विधायकों के इस्तीफे के कारण रिक्त हैं जबकि तीन अन्य विधायक भाजपा के पबुभा माणोक (द्वारका सीट), कांग्रेस के भगवान बारड़ (तलाला) और निर्दलीय भूपेंद्र खांट अलग अलग कारणों से अयोज्ञ घोषित हैं। इस तरह कुल 175 विधायक ही मतदान कर सकेंगे। इनमें से भाजपा के 100 हैं जो जीत के लिए जरूरी पहली वरीयता वाले 88 मतों से कहीं अधिक हैं।

कांग्रेस के पास 71 विधायक हैं जिनमें से दो अल्पेश ठाकोर और धवल झाला ने बगावती तेवर अपना रखा है। हार की पूरी संभावना के बावजूद कांग्रेस अपने शेष 69 विधायकों को एक साथ उत्तर गुजरात के एक रिसॉर्ट में ले गयी है ताकि उसे क्रॉस वोटिंग जैसी शर्मनाक स्थिति न झेलनी पड़े।

पार्टी ने दोनों सीटों पर अलग-अलग चुनाव कराने (यानी दोनों सीटों के लिए एक विधायक को अलग-अलग वोट देने की छूट होने) को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी पर अदालत ने फिलहाल चुनाव प्रक्रिया में दखल देने से इंकार कर दिया है। पार्टी ने गौरव पंडया और पूर्व मंत्री चंद्रिकाबेन चूड़ास्मा को प्रत्याशी बनाया है। बाकी विधायकों में से एक निर्दलीय, एक राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और दो भारतीय ट्राइबल पार्टी के हैं।

दोनों उपचुनाव के लिए निवार्चन अधिकारी बनाये गये विधानसभा के उप सचिव सीबी पंडया ने बताया कि मतदान सुबह नौ बजे से दोपहर बाद चार बजे तक होगा। पांच बजे से मतगणना होगी और इसके बाद नतीजे भी घोषित कर दिये जायेंगे।

वार्ता
गांधीनगर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment