राष्ट्रपति ने 47 हस्तियों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया

Last Updated 12 Mar 2019 05:50:54 AM IST

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को मलयाली अभिनेता मोहनलाल, पूर्व विदेश सचिव एस. जयशंकर, अकाली दल के नेता सुखदेव ढींढसा और पत्रकार कुलदीप नैयर (मरणोंपरांत) सहित 47 जानी-मानी हस्तियों को पद्म पुरस्कारों से नवाजा।


नई दिल्ली : सोमवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद प्रसिद्ध शतरंज खिलाड़ी हरिका द्रोनवल्ली को पद्मश्री सम्मान से नवाजते हुए।

बिहार के नेता हुकुमदेव नारायण यादव (पद्म भूषण), बहुराष्ट्रीय तकनीकी कंपनी सिस्को सिस्टम के पूर्व सीईओ जॉन चैम्बर्स (पद्म भूषण) और डांसर तथा फिल्म निर्देशक प्रभु देवा (पद्म श्री) को सम्मानित किया गया है।

राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित अन्य गणमान्य लोगों ने हिस्सा लिया। विनाथन मोहनलाल, ढींढसा और नैयर (मरणोंपरांत) को पद्म भूषण जबकि जयशंकर को पद्म-श्री से सम्मानित किया गया। नैयर की तरफ से यह सम्मान उनकी पत्नी ने ग्रहण किया। देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में शामिल पद्म पुरस्कार तीन श्रेणियों पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म-श्री में दिए जाते हैं।

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि इस वर्ष पद्म पुरस्कार के लिए 112 प्रेरक लोगों को पद्म पुरस्कारों के लिए चुना गया था। इनके नामों की घोषणा इस साल गणतंत्र दिवस पर की गई थी। शेष लोगों को यह सम्मान 16 मार्च को एक अन्य समारोह में दिए जाने की संभावना है। सम्मान पाने वालों में अन्य गणमान्य लोग हैं, शंकर महादेवन नारायण (पद्म श्री), लोकसभा के पूर्व उपाध्यक्ष करिया मुंडा (पद्म भूषण), डॉक्टर संदीप गुलेरिया और इलियास अली (दोनों को पद्म-श्री) और पहलवान बजरंग पुनिया (पद्म श्री)।

 

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment