भारत-बांग्लादेश संबंध में गहन आत्मीयता : मोदी

Last Updated 12 Mar 2019 05:59:35 AM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि भारत और बांग्लादेश के लोगों के संबंध आत्मीयता और पारिवारिक भावनाओं से परिपूर्ण हैं और दोनों देशों के बीच सहयोग परियोजनाएं दर्शाती हैं कि भारत-बांग्लादेश संबंध दोनों देशों की जनता के जीवन की गुणवत्ता सुधारने के लिए महत्वपूर्ण और सकारात्मक भूमिका अदा कर रहे हैं।


नई दिल्ली में सोमवार को भारत-बांग्लादेश के संयुक्त विकास परियोजनाओं के उद्घाटन के दौरान बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से वीडियो कांफ्रेंस के जरिए बात करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बस सेवा की शुरुआत करते हुए यह बात कही। मोदी ने कहा, बांग्लादेश का विकास भारत के लिए खुशी का विषय तो है ही, हमारे लिए प्रेरणा का स्रोत भी है।

प्रधानमंत्री शेख हसीना ने बांग्लादेश के विकास के लिए महत्वकांक्षी लक्ष्य तय किए हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने बांग्लादेश में हाल में हुए चुनाव में शेख हसीना की जीत पर उन्हें बधाई दी। उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री शेख हसीना जी के साथ यह मेरी छठी वीडियो कांफ्रेंस है।

मोदी ने कहा, इतनी सरलता से, और इतनी बार, किन्हीं दो देशों के नेतृत्व के बीच में संपर्क होना, अपने आप में दर्शाता है कि दोनों देशों के बीच संबंध कितने गहरे और मजबूत हैं। उन्होंने कहा कि भारत और बांग्लादेश के बीच सम्पर्क मजबूत करने की बात जब भी होती है, तो उसका सबसे बड़ा प्रेरणा स्रोत वह प्रधानमंत्री शेख हसीना की सोच को मानते हैं।
मोदी ने कहा, मुझे बहुत प्रसन्नता है कि आज हमने न सिफऱ् परिवहन, बल्कि साथ ही ज्ञान में भी संपर्क बढ़ाने के कदम उठाए हैं।

उन्होंने कहा, बसों और ट्रकों की आपूर्ति बांग्लादेश सरकार द्वारा वहनीय सार्वजनिक परिवहन प्रदान करने के प्रयासों में सहायक भूमिका अदा करेगी, जल संवर्धन संयंत्रों से हज़ारों घरों में शुद्ध पेयजल पहुंचाएंगे और सामुदायिक क्लिनिकों से लगभग 2 लाख लोग लाभान्वित होंगे, जिन्हें अपने घरों के पास स्वास्थ्य सेवाएँ उपलब्ध होंगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह सभी परियोजनाएं सीधे रूप से जनता के जीवन से जुड़े हुए हैं। ये परियोजनाएं दर्शाती हैं कि भारत-बांग्लादेश संबंध दोनों देशों की जनता के जीवन की गुणवत्ता सुधारने के लिए महत्वपूर्ण और सकारात्मक भूमिका अदा कर रहे हैं ।

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment