भारत ने पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल रात्रि परीक्षण किया

Last Updated 22 Feb 2018 04:34:08 AM IST

भारत ने बुधवार को देश में निर्मित एवं परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम तथा 350 किलोमीटर की दूरी तक मार करने वाली पृथ्वी-2 मिसाइल का ओडिशा के एक परीक्षण केंद्र से सफल रात्रि परीक्षण किया.


भारत ने किया पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल परीक्षण (फाइल फोटो)

रक्षा सूत्रों ने बताया कि सेना द्वारा प्रायोगिक परीक्षण के तौर पर सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल को रात करीब साढे आठ बजे चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण केंर्द् आईटीआरी के प्रक्षेपण परिसर-3 से दागा गया.

इस सटीक परीक्षण से पहले 18 जनवरी को अग्नि-5, छह फरवरी को अग्नि-1 और कल अग्नि-2 का ओडिशा अपतटीय क्षेत्र स्थित अब्दुल कलाम द्वीप से सफल परीक्षण किया गया था.

गत सात फरवरी को चांदीपुर स्थित आईटीआर से पृथ्वी-2 का भी सफल प्रायोगिक परीक्षण किया गया था.

अत्याधुनिक पृथ्वी-2 मिसाइल 500 से एक हजार किलोग्राम तक का आयुध ले जाने में सक्षम है और यह दोहरे इंजन वाली तरल प्रणोदक चालित है.

रक्षा सूत्रों ने बताया कि यह अत्याधुनिक मिसाइल 350 किलोमीटर की दूरी तक मार कर सकती है. इसमें लक्ष्य को भेदने के लिए आधुनिक जडत्वीय दिशा-निर्देशन पण्राली लगी है और यह अपने प्रक्षेप पथ पर बडी कुशलता से आगे बढती है.

सूत्रों ने बताया कि प्रशिक्षण अभ्यास के तहत मिसाइल को उत्पाद भंडार से रैंडम तरीके से उठाया गया और इसकी समूची प्रक्षेपण गतिविधियों को सेना की रणनीतिक बल कमान ने अंजाम दिया तथा रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन के वैज्ञानिकों ने इसकी निगरानी की.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment