भारत के लिये खाडी, पश्चिम एशिया महत्वपूर्ण: मोदी

Last Updated 09 Feb 2018 12:39:40 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत के लिये खाड़ी तथा पश्चिम एशिया प्रमुख प्राथमिकता वाला क्षेत्र है और उनकी इस यात्रा का मकसद क्षेत्र के साथ संबंधों को मजबूत बनाना है.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (file photo)

प्रधानमंत्री ने फलस्तीन, संयुक्त अरब अमीरात और ओमान की यात्रा की पूर्व संध्या पर यह बात कही.

मोदी शुक्रवार को इन तीन देशों की यात्रा पर रवाना हो रहे हैं.

उन्होंने कहा कि 2015 के बाद खाडी और पश्चिमी एशिया क्षेत्र की उनकी यह पांचवीं यात्रा है. नौ से 12 फरवरी तक इन देशों की यात्रा पर जा रहे मोदी ने कहा, ‘‘हमारी वैश्विक गतिविधियों में इस क्षेत्र को काफी प्राथमिकता दी गई है. हमारे  यहां के देशों के साथ बहु-आयामी संबंध हैं.’’

मोदी ने फेसबुक पर लिखा है, ‘‘मैं अपनी यात्रा के जरिये भारत के पश्चिम एशिया तथा खाडी क्षेत्र के साथ बढते और महत्वपूर्ण संबंध को और मजबूत बनाने को लेकर प्रतिबद्ध हूं.’’

उन्होंने रेखांकित किया कि किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली फलस्तीन यात्रा है. उन्होंने कहा कि फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास के साथ बातचीत को लेकर उनका नजरिया सकारात्मक है.

मोदी ने कहा कि उनकी यात्रा जोर्डन के रास्ते 10 फरवरी को फलस्तीन से शुरू होगी.

उन्होंने कहा, ‘‘ जार्डन से गुजरने की अनुमति को लेकर मैं सुल्तान अब्दुला द्वितीय का आभारी हूं. मैं नौ फरवरी को अम्मान में उनके साथ मुलाकात को लेकर काफी उत्साहित हूं.’’

प्रधानमंत्री ने खाडी देश को मूल्यवान रणनीतिक भागीदार बताया और कहा कि भारत का संयुक्त अरब अमीरात के साथ अर्थव्यवस्था, ऊर्जा, प्रौद्योगिकी तथा सुरक्षा समेत सभी बडे क्षेत्रों में सहयोग तेजी से बढा है.

मोदी ने कहा कि वह संयुक्त अरब अमीरात के उप-राष्ट्रपति तथा प्रधानमंत्री रशीद शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मखतूम समेत अन्य के साथ इन क्षेत्रों में हुई प्रगति पर चर्चा करेंगे. 

उन्होंने कहा कि 11 फरवरी को वह ओमान के सुल्तान के साथ बैठक करेंगे और 12 फरवरी को ओमान के उद्योगपतियों के साथ बातचीत करेंगे.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment